जेवर एयरपोर्ट के लिए गठित पुनर्वास समिति के सदस्य बने अभिषेक शर्मा

जेवर एयरपोर्ट के लिए गठित पुनर्वास समिति के सदस्य बने अभिषेक शर्मा

जेवर एयरपोर्ट के लिए गठित पुनर्वास समिति के सदस्य बने अभिषेक शर्मा

Tricity Today | अभिषेक शर्मा

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल ने जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए पुनर्वास समिति का गठन कर दिया है। इस समिति में भारतीय जनता पार्टी के युवा नेता अभिषेक शर्मा को बतौर सदस्य नियुक्त किया गया है। 5 जून को इस समिति के गठन पर यूपी की राज्यपाल ने सहमति दी है। यह समिति जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को जमीन देने वाले किसानों के पुनर्वास की प्रक्रियाओं पर नजर रखेगी। जरूरत पड़ने पर जिला प्रशासन को सुझाव और सहमति देगी।

अभिषेक शर्मा ने बताया कि इस समिति के अध्यक्ष गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी हैं। अध्यक्ष समेत समिति में 11 सदस्य हैं। यह समिति जेवर में प्रस्तावित ग्रीन फील्ड अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण से विस्थापित परिवारों की स्थापना के लिए काम करेगी। इस पुनर्स्थापना के लिए जेवर बांगर गांव में करीब 48 हेक्टेयर भूमि पर एक टाउनशिप बसाई जाएगी।

अभिषेक ने बताया, इस टाउनशिप में प्रभावित किसान परिवारों को भूमि, भवन, आवास, शिक्षा, चिकित्सा, परिवहन और सामुदायिक विकास से जुड़ी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। भूमि अर्जन, पुनर्वास और पुनर्व्यवस्थापन में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए यह समिति काम करेगी। पूरी परियोजना के कार्यान्वयन की प्रगति को मॉनिटर करने का काम यह समिति करेगी। आवश्यकता पड़ने पर जिला प्रशासन और परियोजना में काम करने वाली एजेंसियों को सुझाव देगी।

इस समिति के गठन को 5 जून को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंजूरी दी है। आपको बता दें कि जेवर के पास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए भूमि अधिग्रहण किया गया है। जिसका विकास स्विट्जरलैंड की कंपनी ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट को करना है। प्रस्तावित हवाई अड्डे के क्षेत्र में आने वाले 3 गांवों को विस्थापित किया गया है। इन गांवों में रहने वाले सभी परिवारों को जेवर बांगर के पास एक टाउनशिप बसाकर पुनर्वासित किया जाएगा। जिला प्रशासन ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.