अमेरिकी सैन्यकर्मी बता युवक से 30 लाख की ठगी

अमेरिकी सैन्यकर्मी बता युवक से 30 लाख की ठगी

अमेरिकी सैन्यकर्मी बता युवक से 30 लाख की ठगी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

अमेरिकी सैन्यकर्मी बता फर्जी फेसबुक प्रोफाइल के जरिये युवक से 30 लाख रुपये ठगी का मामला प्रकाश में आया है। महिला की प्रोफाइल से पहले फेसुबक पर रिक्वेस्ट भेजी गई और फिर खुद को अफगानिस्तान में बताकर युवक से बातचीत करने लगी। 

ठगों ने युवक को डेढ़ मिलियन डॉलर भेजने का झांसा दे छह बैंक खातों में 28 बार में करीब 30 लाख रुपये मंगा लिए। पीडि़त ने एसएसपी से शिकायत की थी, जिसके आधार पर थाना मसूरी पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज जांच शुुरू कर दी है। इंद्रगढ़ी निवासी सरफराज अहमद एसी केयर सेंटर चलाते हैं। 17 जनवरी को फेसबुक पर सलोरा पेस नाम की महिला की रिक्वेस्ट आई। एक्सेप्ट करते ही उक्त प्रोफाइल से मैसेज आया कि वह अमेरिका सेना में है और वर्तमान में अफगानिस्तान में तैनात है। उसने अपनी ईमेल आइडी देकर कहा कि इस पर ही बात करते हैं। 

एक दिन सलोरा ने बताया कि उसे अफगानिस्तान के जंगल में एक बैग मिला है। इसमें डेढ़ मिलियन यूएस डॉलर हैं। कहा कि वह इसे अमेरिका नहीं ले जा सकती। इन पैसों को वह सरफराज के पास इंडिया में कुरियर के माध्यम से भेजेगी। साथ ही बताया कि इसमें 77 हजार रुपये का खर्च आएगा, जो भारतीय बैंक के खाते में जमा कराने होंगे। पैसे जमा कराने के बाद मोना नाम की लड़की का भारतीय नंबर से फोन आया और उसने पैसों का बैग आने की बात कही। मगर लेने के लिए 1.98 लाख रुपये जमा करा लिए। फिर क्रिस बिलियन नाम के व्यक्ति का फोन आया और उसने टैक्स क्लियरेंस सर्टिफिकेट के नाम पर 4.95 लाख रुपये जमा करा लिए। 

बाद में आरोपितों ने कस्टम अधिकारी बन गिरफ्तारी और जेल जाने का भय दिखा पैसे खातों में मंगाते रहे। 28 बार में 29,97,500 रुपये जमा कराने के बाद आरोपितों ने कहा कि डॉलर को रुपये में एक्सचेंज कर खाते में डलवा दिए जाएंगे और इसके लिए 32 लाख रुपये की फीस और देनी होगी। सरफराज के मुताबिक उन्होंने अपनी पूरी जमा पूंजी दे दी थी। कई लाख रुपये उधार भी लिए। 32 लाख रुपये की मांग पर उन्हें ठगी का एहसास हुआ, जिसके बाद उन्होंने एसएसपी से शिकायत की। थाना प्रभारी उमेश पंवार ने बताया पीडि़त की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर फोन नंबर व फेसबुक प्रोफाइल टे्रस कर रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.