नोएडा में वाहनों से प्रदूषण फैलाने वाले हो जाएं सावधान, अब पुलिस करेगी कड़ी कार्रवाई

नोएडा में वाहनों से प्रदूषण फैलाने वाले हो जाएं सावधान, अब पुलिस करेगी कड़ी कार्रवाई

नोएडा में वाहनों से प्रदूषण फैलाने वाले हो जाएं सावधान, अब पुलिस करेगी कड़ी कार्रवाई

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

गौतमबुद्ध नगर में लगातार बढ़ते जा रहे वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए पुलिस कमिश्नरेट ने भी कमर कस ली है। गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर ने ट्रैफिक पुलिस को आदेश दिया है कि ऐसे वाहनों पर कड़ी कार्रवाई की जाए, जो वायु प्रदूषण फैला रहे हैं। लिहाजा, पुलिस प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर कड़ी कार्रवाई करेगी। पुलिस कमिश्नर ने जिले के लोगों से अपील की है कि वह अपने वाहनों की नियमित रूप से जांच कराएं। वाहन से निकलने वाले धुएं को मानकों पर फिट रखें। अगर किसी वाहन के पास नियंत्रित पोलूशन से जुड़ा प्रमाण पत्र नहीं मिलेगा तो पुलिस उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी।

गौतमबुद्ध नहर में बढ़ते वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने के उद्देश्य से पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारियों ने विशेष अभियान संचालित करने का निर्णय लिया है। वायु प्रदूषण फैला रहे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। जिले के सभी चौराहों पर प्रदूषण जांच की जा रही है। पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने सभी जनपद वासियों का आह्वान किया है कि वाहन चालक अपने-अपने वाहनों की प्रदूषण जांच आवश्यक रूप से कराएं। अन्यथा जांच के दौरान जो भी वाहन चालक प्रदूषण फैलाता हुआ पाया जाएगा, उनके विरूद्ध मोटर व्हीकल एक्ट के प्रावधानों के तहत सख्त कार्यवाही की जाएगी।

आपको बता दें कि पिछले 2 सप्ताह से पूरे दिल्ली-एनसीआर में पोलूशन का स्तर चरम पर है। जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में भारी तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है। गले में खराश है और आंखों में जलन महसूस हो रही है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल, केंद्रीय पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, विकास प्राधिकरण और जिला प्रशासन पोलूशन फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रहे हैं। अब इस श्रृंखला में गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने भी कदम बढ़ाए हैं। दरअसल, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल का मानना है कि प्रदूषण में बड़ा हिस्सा वाहनों से निकलने वाला धुआं है। यह तथ्य भी सामने आया है कि करीब 50 फ़ीसदी वाहन निर्धारित मानकों से ज्यादा प्रदूषण फैला रहे हैं। वाहन मालिक और चालक नियमित रूप से प्रदूषण की जांच नहीं करवाते हैं। जिसकी वजह से प्रदूषण को बढ़ावा मिल रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.