UP Board Exam 2021: 10वीं और 12वीं के 57 लाख छात्रों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने बताया इस बार एग्जाम कैसे होंगे

UP Board Exam 2021: 10वीं और 12वीं के 57 लाख छात्रों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने बताया इस बार एग्जाम कैसे होंगे

UP Board Exam 2021: 10वीं और 12वीं के 57 लाख छात्रों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने बताया इस बार एग्जाम कैसे होंगे

Gaurav Sharma | File Photo

UP Board Exam 2021 : देशभर में चल रहे कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच यूपी बोर्ड के करीब 57 लाख छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा (High School and Intermediate Exam) कैसे होगी, यह पूरी जानकारी हम आपको बता रहे हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Madhymik Shiksha Parishad) ने तैयारी  शुरू कर दी हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दिशा-निर्देश मिलने के बाद सभी जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाने की कवायद शुरू हो गई है। यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार परीक्षार्थियों के बीच 2 गज की दूरी रहेगी। मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग भी अनिवार्य रूप से कराया जाएगा। नई व्यवस्था के तहत परीक्षा कक्ष में सिर्फ 14 परीक्षार्थियों को बैठाकर परीक्षा दिलाई जाएगी।

यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं हर साल फरवरी में शुरू हो जाती हैं, लेकिन इस बार कोरोनावायरस के चलते बोर्ड की परीक्षा अप्रैल माह में शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। बोर्ड परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्र बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है। खास बात यह है कि इस बार कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों पर इस तरह की व्यवस्था की जा रही है कि परीक्षार्थी पूरी तरह सुरक्षित रहें।

कोरोना और नकल रोकने के पूरे इंतजाम होंगे

कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच शुरू होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं बरती जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के पूरे प्रबंध होंगे। सीसीटीवी कैमरे, वायस रिकॉर्डर और अन्य संसाधन भी परीक्षा केंद्रों पर लगाए जाएंगे। इसके अलावा कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों का कहना है कि परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए पिछले वर्ष की तरह इस बार भी पुख्ता इंतजाम होंगे। सीसीटीवी और वॉइस रिकॉर्डर से नकल पर नजर रखी जाएगी। सभी परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी तथा वॉइस रिकॉर्डर लगाया जाएगा। ताकि एक-एक परीक्षार्थी पर नजर रखी जा सके।

किसी केंद्र पर 800 से अधिक परीक्षार्थी नहीं, केंद्र बढ़ेंगे

माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों ने बताया वर्ष 2019-20 में जनपद गौतम बुद्ध नगर में 47 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस बार कोविड-19 के चलते जनपद में परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। अभी तक एक सामान्य नाप की परीक्षा कक्ष में परीक्षा के दौरान 30 से 35 बच्चे बैठाई जाते थे। लेकिन इस बार परीक्षार्थियों के बीच दूरी रखी जाएगी। इसलिए एक परीक्षा कक्ष में परीक्षा के दौरान 14 से अधिक परीक्षार्थी नहीं बैठाए जाएंगे। यह भी निर्देश है कि किसी भी परीक्षा केंद्र पर 800 से अधिक परीक्षार्थी नहीं होंगे। परीक्षार्थियों को दूर-दूर बैठाए जाने की व्यवस्था इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर की जा रही है।

गौतमबुद्ध नगर के जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ.नीरज कुमार पांडे ने बताया कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की तैयारियां शुरू हो गई हैं। फिलहाल जनपद में कितने परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इसकी तैयारियों में विभाग जुटा हुआ है। कोविड-19 के चलते इस बार परीक्षा केंद्रों में इजाफा होगा। साथ ही कई नई व्यवस्थाएं भी शुरू होंगी।

UP Board Important Facts of 2020

  • The total number of student : 56,07,118
  • Student appeared in 10th Class : 30,22,607
  • Student appeared in Intermediate : 25,84,511
  • Total number of exam rooms : 1.88 lakhs
  • Total number of exam centers : 7784

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.