सीसीएस यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए बड़ी खबर, वीसी ने एडमिशन और छूटी परीक्षा के बारे में जानकारी दी

सीसीएस यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए बड़ी खबर, वीसी ने एडमिशन और छूटी परीक्षा के बारे में जानकारी दी

सीसीएस यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए बड़ी खबर, वीसी ने एडमिशन और छूटी परीक्षा के बारे में जानकारी दी

Tricity Today | Chaudhary Charan Singh University Meerut

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण खबर है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आरके तनेजा ने परीक्षाओं को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी है। कुलपति ने बताया कि कॉलेज खुलते ही सबसे पहले स्थगित परीक्षाएं संपन्न कराई जायेंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है।

कक्षा में अध्यापन का विकल्प ऑनलाइन शिक्षा नहीं बन सकती
विश्वविद्यालय के कुलपति ने सोमवार को बातचीत कहा, कक्षा में कराए गए अध्यापन कार्य का विकल्प ऑनलाइन शिक्षा नहीं हो सकती। उन्होंने बताया कि अगले दो-तीन दिन में विश्वविद्यालय स्नातक स्तर पर प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर देगा। सत्र 2020-21 से प्रस्तावित मिनिमम कॉमन सिलेबस के संदर्भ में कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग और यूजीसी के मानक के अनुसार नए सिलेबस की तैयारी कर रहा है। 

जुलाई में यूनिवर्सिटी नया सेलेबस उपलब्ध करवा देगी
कुलपति ने बताया कि जुलाई के प्रथम सप्ताह में स्नातक स्तर के सभी विद्यार्थियों के लिए नया परिवर्तित सिलेबस विश्वविद्यालय उपलब्ध करवाएगा। वीसी ने बताया कि 89 प्रश्न पत्रों की परीक्षा स्थगित की गई हैं। परीक्षा कम समय में करवा ली जाए, इसके लिए छात्रों को सूचना देकर शेष परीक्षा संपन्न कराई जाएंगी। मूल्यांकन कार्य के संबंध में कुलपति ने कहा कि जिन प्रश्न पत्रों की परीक्षा पूरी हो चुकी हैं, उनका मूल्यांकन कार्य अगले 21 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा।

नौ जिलों के लाखों विद्यार्थी भ्रम में हैं
विश्वविद्यालय में स्थगित हुई परीक्षा को लेकर मेरठ और सहारनपुर मंडल के नौ जिलों के लगभग दो लाख से अधिक विद्यार्थी भ्रम की स्थिति में हैं। लॉकडाउन के कारण मार्च महीने में परीक्षाएं स्थगित हो गई थीं। इसके बाद विश्वविद्यालय ने परीक्षा का कार्यक्रम दोबारा जारी किया, लेकिन लॉकडाउन की अवधि बार-बार बढ़ती रही। जिसके कारण स्थगित 89 सब्जेक्ट की परीक्षा नहीं हो पाई हैं।

एक तरफ विश्वविद्यालय में परीक्षाएं पूर्ण नहीं हो पाई हैं तो दूसरी ओर कॉलेजों में मूल्यांकन कार्य प्रारंभ हो चुका है। स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं भी अधूरी रहने के कारण विश्वविद्यालय के लाखों विद्यार्थी आसामंजस में हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.