गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ, गुरुग्राम के निवासियों के लिए बड़ी खबर, दिल्ली की सस्ती दरों पर कोरोना टेस्ट होगा

Updated Jun 18, 2020 17:16:26 IST | Tricity Reporter

गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गौतम बुध नगर, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मेरठ, बागपत और पलवल समेत पूरे दिल्ली-एनसीआर....

गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ, गुरुग्राम के निवासियों के लिए बड़ी खबर, दिल्ली की सस्ती दरों पर कोरोना टेस्ट होगा
Photo Credit:  Tricity Today
प्रतीकात्मक फोटो

गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गौतम बुध नगर, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मेरठ, बागपत और पलवल समेत पूरे दिल्ली-एनसीआर के सभी डीएम और डीसी के साथ बैठक की। इस बैठक में तय किया गया है कि दिल्ली की तरह ही पूरे एनसीआर में सस्ती दरों पर कोरोना वायरस टेस्ट करवाए जाएंगे। अब पूरे दिल्ली-एनसीआर में 2400 रुपए में कोरोना का टेस्ट होगा। अभी तक 4500 रुपये में यह टेस्ट किया जा रहा था। इसके अलावा पूरे दिल्ली-एनसीआर के लिए एक कॉमन सिस्टम डिवेलप किया जाएगा।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ दिल्ली और एनसीआर के ज़िलों के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कई बड़े एलान केये गए हैं। अब दिल्ली की ही तरह एनसीआर के सभी जिलों में केवल 2400 रुपये में कोरोना के टेस्ट होंगे। बृहस्पतिवार को हुई बैठक में अमित शाह ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को आदेश दिया है कि वह हरियाणा और उत्तर प्रदेश के जिलों को भी एंटीजेन किट उपलब्ध कराएं। 

अमित शाह ने कहा इसमें केवल 450 रुपये में कोरोना टेस्ट हो जाता है। इसके अलावा एनसीआर के जिलों में कोरोना टेस्ट की दर दिल्ली की ही तरह तय करने का आदेश दिया है। अब गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मेरठ, बागपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पलवल समेत एनसीआर के  सभी जिलों में 2400 रुपये में कोरोना वायरस संक्रमण का टेस्ट किया जाएगा। 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि कोरोना के इलाज के लिए सुविधाएं जुटाने के मद्देनजर दिल्ली और एनसीआर को एक मानकर चलें। टेस्टिंग और इलाज की सुविधाएं बढ़ाने के लिए आपस में एक-दूसरे से संवाद करें। बैठक में अमित शाह ने दिल्ली सरकार के कोरोना टेस्ट की दर 2400 रुपये निश्चित करने के निर्णय को उचित बताया। अमित शाह ने बैठक में सभी जिलाधिकारियों को आदेश दिए कि वह गंभीर हालत के एक-एक मरीज़ के ऊपर नज़र रखें और जिनकी हालत ख़राब हो, उनके स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाए। ताकि ऐसे मरीजों को बचाया जा सके।

बृहस्पतिवार को हुई बैठक में नोएडा, फ़रीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत के जिलाधिकारी बैठक में शामिल हुए। गुरुग्राम और फ़रीदाबाद मंडल के आयुक्त गृह मंत्रालय में उपस्थित रहे। हरियाणा और यूपी के चीफ सेक्रेटरी, मेरठ की कमिश्नर, गाजियाबाद के डीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े।

आपको बता दें कि एनसीआर के शहरों में कोरोना वायरस लगातार पांव पसारता जा रहा है। हालात बेकाबू हो रहे हैं। ऐसे में गुरुवार की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हुई। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से अपील की कि पूरे एनसीआर के लिए एक समग्र योजना समान रूप से बनाई जानी चाहिए। जिसके बाद गृह मंत्री अमित शाह ने पूरे दिल्ली एनसीआर के अधिकारियों की बैठक गृह मंत्रालय में बुलाई थी।

सबसे बुरा हाल गुरुग्राम में है। यहां रोजाना औसतन 150 से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। इस कड़ी में बुधवार को गुरुग्राम में 180 नए कोरोना मरीजों दर्ज किए गए। पांच मरीजों की मौत की पुष्टि हुई है। गुरुग्राम में कोरोना से मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या पचास का आंकड़ा पार कर गई है। अब तक गुरुग्राम में 51 लोगों की मौत हो गई हैं। 

हरियाणा के फरीदाबाद में बुधवार को कोरोना वायरस के संक्रमण के सर्वाधिक 227 नए मामले सामने आए हैं। इससे जिले में मरीजों की की कुल संख्या 1807 हो गई है। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के एनसीआर के जिलों का बुरा हाल है। गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनके गुप्ता के मुताबिक बुधवार को जिले में 35 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। इनमें एक सोसायटी के चार लोग और डासना के एक ही परिवार के चार लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 718 हो गई है। अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी हैं।

इसके अलावा गौतबुद्धनगर जिले में बुधवार को 59 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। जिसके बाद जिले में कुल मरीजों की संख्या 1097 हो गई। जून महीने में अब तक करीब 600 मरीज जिले में मिल चुके हैं। 1 जून से लेकर 15 जून तक लगातार हर दिन औसतन 40 मरीज दर्ज किए गए हैं। जिले में कोरोनावायरस के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या भी बढ़कर 13 हो चुकी है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की तमाम कोशिशों के बावजूद संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने हालात काबू करने के लिए पूरी ताकत झोंक रखी है।

Delhi NCR, Amit Shah, Home Minister Amit Shah, Corona test rates, Corona test rates in Delhi, Corona test rates in UP, DM Noida, DM Gautam Buddh Nagar, UP News, Uttar Pradesh, Uttar Pradesh News