यूपी: छात्रों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में दाखिलों की तारिख घोषित की, जानिए कब शुरू होंगी क्लासेज

Updated Jul 13, 2020 00:12:43 IST | Anika Gupta

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के विश्वविद्यालयों में अगले शैक्षणिक सत्र की शुरुआत के बारे में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसके अनुसार स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं 1 अक्टूबर से और परास्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू होंगी।

यूपी: छात्रों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में दाखिलों की तारिख घोषित की, जानिए कब शुरू होंगी क्लासेज
Photo Credit:  Google Image
College Student

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के विश्वविद्यालयों में अगले शैक्षणिक सत्र की शुरुआत के बारे में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसके अनुसार स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं 1 अक्टूबर से और परास्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू होंगी। सरकार ने निर्देश दिया कि स्नातक प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश प्रक्रिया 15 सितंबर तक और स्नातकोत्तर के लिए 31 अक्टूबर तक पूरी की जाएगी। प्रथम वर्ष के छात्रों को छोड़कर ऑनलाइन कक्षाएं 4 अगस्त से शुरू होंगी।

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 1,388 नए कोविड​​-19 मामले आए हैं। राज्य में 21 मौतें हुईं हैं। अब अस्पतालों में सक्रिय मामले 12,208 और अब तक मरने वालों की संख्या 934 है। कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि राज्य में सप्ताहांत पर सभी बाजार बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि सोमवार से शुक्रवार तक सभी बाजारों को खोलने की अनुमति दी जाएगी और शनिवार और रविवार को बाजारों में स्वच्छता प्रक्रिया की जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार में उच्च शिक्षा विभाग के सचिव मनोज कुमार की ओर से सभी विश्वविद्यालयों के कुलसचिव, कुलपति और प्रशासनिक अधिकारियों के लिए यह आदेश जारी किया गया है। जिसमें सचिव ने कहा है कि राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट क्लासेस में दाखिला लेने की प्रक्रिया घोषित की है। सरकार चाहती है कि ग्रेजुएट फर्स्ट ईयर की कक्षाएं 1 अक्टूबर से शुरू कर ली जाएं। इसके लिए 15 सितंबर तक प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पोस्ट ग्रेजुएट की क्लासेज 1 नवंबर से शुरू होंगी और इसके लिए प्रवेश प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी की जाएगी।

मनोज कुमार की ओर से बताया गया है कि प्रथम वर्ष को छोड़कर ग्रेजुएट सेकंड ईयर और फाइनल ईयर की कक्षाएं 4 अगस्त से ऑनलाइन शुरू कर दी जाएंगी। इसी तरह पोस्टग्रेजुएट में सेकंड ईयर के स्टूडेंट के लिए भी क्लासेज 4 अगस्त से ऑनलाइन शुरू होंगी। इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने का आदेश उत्तर प्रदेश सरकार ने दे दिया है। अभी सरकार के अग्रिम आदेशों तक कॉलेज में छात्र-छात्राओं को नहीं बुलाया जाएगा। जब सरकार को लगेगा कि संक्रमण से मुक्ति मिल गई है तो समीक्षा के बाद आगे की प्रक्रिया के नियम लागू किए जाएंगे।

College News, University News, Uttar Pradesh College Universities, UP Government, College start date,