ग्रेटर नोएडा वेस्ट: बिल्डर ने बिजली का बिल जमा नहीं किया, एनपीसीएल को दिया चेक बाउंस, सोसायटी का कनेक्शन कटा

ग्रेटर नोएडा वेस्ट: बिल्डर ने बिजली का बिल जमा नहीं किया, एनपीसीएल को दिया चेक बाउंस, सोसायटी का कनेक्शन कटा

ग्रेटर नोएडा वेस्ट: बिल्डर ने बिजली का बिल जमा नहीं किया, एनपीसीएल को दिया चेक बाउंस, सोसायटी का कनेक्शन कटा

Tricity Today |

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की मेफेयर रेजिडेंसी सोसायटी के सैकड़ों लोग हुए परेशानgangaलोगों का आरोप काफी समय से सोसाइटी में बिजली ट्रिपिंग की समस्या चल रही है

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों की इस भीषण गर्मी में बिजली से जुड़ी परेशानियां घटने की बजाय लगातार बढ़ती जा रही हैं। सोमवार को जहां रेडिकोन वेदांताम हाउसिंग सोसायटी के निवासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा, वहीं मंगलवार को एक और हाउसिंग सोसायटी का बिजली कनेक्शन एनपीसीएल ने काट दिया है। मेफेयर रेजीडेंसी के निवासी बिल्डर की लापरवाही की वजह से परेशान हैं। सोसायटी का पिछले काफी लंबे समय से बिजली का बिल जमा नहीं होने पर एनपीसीएल ने रविवार की रात सोसाइटी की बिजली काट दी।

एनपीसीएल से बिजली की आपूर्ति बंद होने के कारण सोसाइटी में रह रहे सैकड़ों परिवार गर्मी से बेहाल हैं। लोगों का आरोप है कि बिल्डर के पास लोड भी पूरा नहीं है। जिसकी वजह से डीजी चलाने के बाद भी लाइट काफी देर तक के लिए काट दी जाती है। लोगों ने इसको लेकर कई बार बिल्डर से बातचीत की है, लेकिन कुछ हल नहीं निकला है। निवासियों का आरोप है कि बिल्डर की लापरवाही की वजह से यहां रहने वाले सैकड़ों परिवारों को इस भीषण गर्मी में बदहाल जीवन जीना पड़ रहा है। लोगों के दफ्तरों का काम नहीं हो रहा है। बच्चों की ऑनलाइन क्लास नहीं चल रही हैं। बिजली गुल होने के कारण पेयजल का भी संकट पैदा हो गया है।

अपार्टमेंट ओनर्स असोसिएशन मेफेयर रेजीडेंसी के सदस्यों ने बताया कि सोसायटी के अलग-अलग टॉवर में काफी संख्या में परिवार रह रहे हैं। सोसायटी में कई टावर अभी निर्माणधीन हैं। गर्मी के समय में सोसायटी में पिछले काफी समय से लाइट ट्रिपिंग की समस्या बनी हुई है। जिस कारण लोग अपने ऑफिस और बच्चे ऑनलाइन क्लास भी ठीक तरह से अटेंड नहीं कर पा रहे हैं। लोगों का आरोप है कि सोसायटी में बिल्डर ने पिछले कई महीनों से बिजली का बिल जमा नहीं किया। ऐसे में एनपीसीएल ने बिजली का बिल बकाया होने पर रविवार की रात बिजली की सप्लाई काट दी है। इसके लिए बिल्डर प्रबंधन से पूछा गया था तो कोई जवाब नहीं मिला। साथ ही सोसायटी में फ्लैट के हिसाब से बिल्डर ने बिजली का लोड भी नहीं लिया है। अधूरी सुविधाओं के बीच बिजली का कनेक्शन चल रहा है। 

अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन के सदस्यों का कहना है, निवासियों की तरफ से बिल्डर को पूरा मेंटिनेस चार्ज दिया जा रहा है। इसके बाद भी बिजली और पानी जैसी सुविधाएं भी नहीं मिल पा रही हैं। सोसायटी में रविवार रात से लाइट न होने पर डीजी से लाइट दी जा रही है। इसके लिए बिल्डर 22 रुपये यूनिट की दर से वसूली कर रहा है। यह पैसा प्रीपेड मीटर के जरिए काटा जा रहा है। जिससे लोगों पर दोगुनी मार पड़ रही हैं। इसके साथ ही दोपहर और शाम के समय एसी चलाने पर भी बिजली कट कर दी जाती है। जिससे बच्चों की ऑनलाइन क्लास और लोगों के ऑफिस के काम करने में दिक्कत हो रही हैं।

इस संबंध में एनपीसीएल के वाइस प्रेसिडेंट (ऑपरेशन) सारनाथ गांगुली ने बताया कि सोसायटी में बिजली का अस्थाई कनेक्शन बिल्डर ने ले रखा है। बिल्डर के ऊपर एनपीसीएल का 3.65 लाख रुपये बिल बकाया है। पिछले दिनों 93 हजार रुपये का चेक भेजा था। जो बाउंस हो गया है। जिसके चलते मेफेयर रेजिडेंसी की बिजली आपूर्ति काट कर दी गई है।

सोसाइटी के निवासियों का कहना है कि हम लोग मेंटेनेंस चार्ज के साथ एडवांस में बिजली का बिल बिल्डर को दे रहे हैं। बिल्डर इस पैसे से अपनी कंपनी चला रहा है। कर्मचारियों के वेतन का भुगतान कर रहा है, लेकिन एनपीसीएल को समय पर बिजली के बिल का भुगतान नहीं कर रहा है। जिसकी वजह से सोसाइटी का बिजली कनेक्शन कटा है। इस बारे में ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण से तमाम बार शिकायत की गई हैं। लेकिन कोई सुनवाई नहीं की जाती है।

ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण का बिल्डरों के ऊपर किसी भी तरह का नियंत्रण और नियमन नहीं है। यही वजह है कि बिल्डर मनमानी कर रहे हैं। सोसायटी में रहने वाले लोगों के साथ खुलेआम लूट चल रही है। पुलिस से शिकायत की जाती है तो मामला सिविल नेचर का बताकर पल्ला झाड़ लिया जाता है। यहां के निवासी सवाल उठाते हैं कि ऐसे में आखिर लोग जाएं तो कहां जाएं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.