सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के छात्रों की सूची सौंपने की तिथि बढ़ाई, स्कूलों और अभिभावकों को मिलेगी राहत

Updated Oct 14, 2020 20:51:23 IST | Harish Rai

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 2021 में होने वाली दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के लिए छात्रों की सूची जमा कराने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। सीबीएसई से जुडे सभी स्कूलों...

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के छात्रों की सूची सौंपने की तिथि बढ़ाई, स्कूलों और अभिभावकों को मिलेगी राहत
Photo Credit:  Google Image

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 2021 में होने वाली दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के लिए छात्रों की सूची जमा कराने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। सीबीएसई से जुडे सभी स्कूलों को पहले 15 अक्टूबर तक भरे हुए फॉर्म केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में जमा कराना था। अब ये तिथि बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दी गई है। बोर्ड से एफिलियट सभी स्कूल 31 अक्टूबर तक सामान्य फीस के साथ छात्रों की लिस्ट सीबीएसई में जमा कर सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने यह स्पष्ट कर दिया है कि इन तिथियों में इसके बाद कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इसलिए सभी स्कूल तय समयसीमा में ही छात्रों की सूची मुहैया करा दें।

कोरोना महामारी की वजह से अभिभावकों और स्कूलों को फॉर्म भरन में कई तरह की परेशानियां आ रही थीं। सीबीएसई को इस बारे में अवगत कराया गया था। सीबीएसई से जुड़े ज्यादातर स्कूलों ने 15 अक्टूबर तक छात्रों की सूची सौंपने में असमर्थतता जताई थी। बोर्ड द्वारा संचालित स्कूलों ने अभिभावकों को होने वाली समस्याओं को आधार मानते हुए बोर्ड से अतिरिक्त समय की मांग की थी। कोरोना महामारी की वजह से देश भर में विद्यालय बंद हैं। ऐसे में पूरी संख्या में अभिभावक भी विद्यालयों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। छात्रों को लेकर स्थिति साफ नहीं हो पा रही है। 

स्कूल प्रबंधन का मानना है कि 15 अक्टूबर के बाद स्कूल खुलने की स्थिति में अभिभावकों से संवाद आसान हो जाएगा। विद्यालयों को बिना विलम्ब शुल्क के 31 अक्टूबर तक का वक्त मिलेगा। इससे उन छात्रों को मौका मिलेगा जिनका नाम अब तक स्कूलों की सूची में नहीं है। हालांकि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने विलंब शुल्क का विकल्प भी रखा है। 31 अक्टूबर के बाद दो हजार रुपये विलंब शुल्क लगेगा। विलंब शुल्क के साथ 1 नवंबर से 7 नवंबर तक फॉर्म भरने की सुविधा जी जाएगी। हालांकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सभी अभिभावकों और विद्यालयों से 31 अक्टूबर तक प्रक्रिया पूरी करने का सुझाव दिया है।

CBSE Students, CBSE, CBSE Exam, CBSE Schools