BREAKING: CBSE ने 12वीं का रिजल्ट घोषित किया, यहां देख सकते हैं

BREAKING: CBSE ने 12वीं का रिजल्ट घोषित किया, यहां देख सकते हैं

BREAKING: CBSE ने 12वीं का रिजल्ट घोषित किया, यहां देख सकते हैं

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। अब से बस कुछ देर पहले ही सीबीएसई ने अपनी 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षा परिणाम देखने के लिए छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें।

12वीं का रिजल्ट घोषित करने की जानकारी खुद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी है। परीक्षा में सफल होने वाले छात्र छात्राओं को केंद्रीय मंत्री ने बधाई दी और कहा कि छात्र अपना परीक्षा परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट http://cbseresults.nic.in/ पर देख सकते हैं।

आपको बता दें कि इस बार सीबीएसई की परीक्षाएं पहले सीएए और एनआरसी के विरोध प्रदर्शनों के कारण अटक गई थीं। फिर देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के कारण लॉकडाउन लागू कर दिया गया। जिसके चलते 12वीं की परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी हैं। बाद में सीबीएसई ने 1 जुलाई से 15 जुलाई तक परीक्षाएं आयोजित करने का कार्यक्रम जारी किया था, लेकिन इसके खिलाफ अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर कर दी। जिसके बाद सीबीएसई ने छात्रों को दो विकल्प मुहैया करवाए थे। 

सीबीएसई ने पहला विकल्प कह दिया था कि छात्र चाहें तो इंटरनल मार्क्स के आधार पर अपना परीक्षा परिणाम हासिल कर सकते हैं। दूसरा विकल्प सीबीएसई की ओर से दिया गया कि जब हालात सामान्य होंगे तो छात्र परीक्षाएं दे सकेंगे। ज्यादातर छात्रों ने इंटरनल मार्क्स के आधार पर ही परीक्षा परिणाम घोषित करने की मांग की। इसके आधार पर सोमवार को दोपहर करीब 12:30 बजे सीबीएसई ने परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.