महामारी के बीच चुनी गई राज्य सरकारों को गिराने की कोशिश कर रहा केंद्र: प्रियंका गांधी

Updated Jul 26, 2020 23:57:51 IST | Rakesh Tyagi

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को कहा कि नेतृत्व संकट के समय में पहचाना जाता है, लेकिन जब देश महामारी...

महामारी के बीच चुनी गई राज्य सरकारों को गिराने की कोशिश कर रहा केंद्र: प्रियंका गांधी
Photo Credit:  Google Image
प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को कहा कि नेतृत्व संकट के समय में पहचाना जाता है, लेकिन जब देश महामारी का सामना कर रहा है, तब केंद्र की भाजपा सरकार ने जनता द्वारा चुनी गई सरकारों को गिराने का प्रयास करके अपना इरादा स्पष्ट कर दिया है।

ऑनलाइन अभियान #SpeakUpForDemocracy में भाग लेते हुए प्रियंका ने ट्वीट किया, "कोरोना वायरस के राष्ट्रीय संकट में देश को एक ऐसे नेतृत्व की आवश्यकता है, जो जनहित में काम करे। लेकिन केंद्र की भाजपा सरकार ने जनता द्वारा चुनी गई। सरकारों को गिराने की कोशिश करके अपना इरादा और अपना चरित्र स्पष्ट कर दिया है। जनता जवाब देगी।"

इस बीच, प्रियंका के भाई और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को यह कहते हुए फटकार लगाई कि इस देश के नागरिक भाजपा की धोखाधड़ी की साजिश का विरोध करके लोकतंत्र और संविधान की रक्षा करेंगे।

ऑनलाइन अभियान में भाग लेते हुए गांधी ने लिखा, “भारत का लोकतंत्र संविधान के आधार पर लोगों की आवाज़ के साथ चलेगा। इस देश के लोग विरोध करके लोकतंत्र और संविधान की रक्षा करेंगे और भाजपा की धोखाधड़ी के षड्यंत्र का विरोध करेंगे।"

इससे पहले आज प्रियंका गांधी ने नागरिकों से "लोकतंत्र की रक्षा" के लिए अपनी आवाज़ उठाने की अपील की और पार्टी के अभियान #SpeakUpForDemocracy का शुभारंभ किया। ट्विटर पर कांग्रेस नेता ने कैप्शन के साथ एक वीडियो पोस्ट किया। "चलो #SpeakUpForDemocracy में एकजुट हों और लोकतंत्र की रक्षा के लिए हमारी आवाज उठाएं।"

कांग्रेस नेता द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में एक वॉयसओवर है, जिसमें कांग्रेस पार्टी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर "संविधान को तोड़ने", "लोकतंत्र को ध्वस्त करने" और "राजस्थान में लोकतंत्र की हत्या" करने का आरोप लगाया है।
 
उन्होंने कहा, "आज जब पूरा देश कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ रहा है। भाजपा संविधान को तोड़ रही है और हमारे लोकतंत्र को ध्वस्त कर रही है। 2018 में राजस्थान के लोगों ने कांग्रेस सरकार का चुनाव किया। आज भाजपा समान रूप से कांग्रेस सरकार बनाने के बाद लोकतांत्रिक तरीके से टॉप करने की साजिश कर रही है। मध्य प्रदेश में भाजपा अब राजस्थान में "लोकतंत्र की हत्या" करने की कोशिश कर रही है।"

उन्होंने कहा, "हम लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकारों को रोकने के लिए भाजपा से मांग करते हैं। हम तुरंत हमारे संवैधानिक अधिकारों के भीतर एक विधानसभा सत्र बुलाने की मांग करते हैं। अपनी आवाज उठाने और लोकतंत्र की रक्षा करने के लिए #SpeakUpForDemocracy में शामिल हों।"
 
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को भाजपा पर राजस्थान में अपनी सरकार को गिराने की साजिश का आरोप लगाया था। सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच मतभेद सामने आने के बाद राजस्थान राजनीतिक संकट में घिर गया। पायलट को राजस्थान के उपमुख्यमंत्री और पार्टी के राज्य इकाई प्रमुख के रूप में हटा दिया गया था।

Priyanka Gandhi, UP Congress, Congress, SpeakUpForDemocracy