मुख्यमंत्री योगी ने बद्रीनाथ धाम में पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री योगी ने बद्रीनाथ धाम में पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास किया

Tricity Today | मुख्यमंत्री योगी ने बद्रीनाथ धाम में पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास किया

पर्यटक आवास गृह का निर्माण पूर्ण हो जाने पर बद्रीनाथ धाम आने वाले प्रदेश के श्रद्धालुओं को सुविधा होगीgangaपर्यटक आवास गृह का निर्माण 01 एकड़ भूमि क्षेत्रफल में 11.09 करोड़ रु. की धनराशि से कराया जाएगाganga03 मंजिला भवन गढ़वाली स्थापत्य शैली में निर्मित किया जाएगा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी मंगलवार को उत्तराखण्ड स्थित बद्रीनाथ धाम में पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी उपस्थित थे। पर्यटक आवास गृह के शिलान्यास के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पर्यटक आवास गृह का निर्माण पूर्ण हो जाने पर बद्रीनाथ धाम आने वाले प्रदेश के श्रद्धालुओं को सुविधा होगी।

ज्ञातव्य है कि पर्यटक आवास गृह, बद्रीनाथ का निर्माण 01 एकड़ भूमि क्षेत्रफल में 11.09 करोड़ रुपये की धनराशि से उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम इस परियोजना की कार्यदायी संस्था नामित की गयी है। पर्यटक आवास गृह में 40 अतिथि गृह निर्मित किये जाएंगे। यह सभी डबल बेड रूम होंगे। इसके अलावा, 22 कर्मचारियों के लिए एक डाॅरमेट्री भी बनायी जाएगी।

पर्यटक आवास गृह का भवन स्थानीय गढ़वाली स्थापत्य शैली में निर्मित किया जाएगा। इस 03 मंजिला भवन का डिजाइन इस प्रकार तैयार किया गया है, जिससे सूरज की भरपूर रोशनी प्राप्त हो और इन्सुलेशन भी सम्भव हो। हीट कंज़र्वेशन के लिए बाॅयलर तथा हीट पम्प की व्यवस्था की जाएगी। यह एक अण्डर-डेकिंग भवन होगा, ताकि बर्फ की ठण्डक का प्रभाव अन्दर न आये। इसके अलावा, अन्दरूनी तापमान को नियंत्रित रखने के लिए डबल ग्लेज़िंग खिड़कियां तैयार की जाएंगी। भवन को ज़ोन-05 के मानकों के अनुरूप निर्मित किया जाएगा।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.