कोरोना संक्रमण: यूपी के इन 11 जिलों की हालत चिंताजनक, सरकार ने सीनियर आईएएस और डॉक्टर भेजे, हकीकत की...

कोरोना संक्रमण: यूपी के इन 11 जिलों की हालत चिंताजनक, सरकार ने सीनियर आईएएस और डॉक्टर भेजे, हकीकत की...

कोरोना संक्रमण: यूपी के इन 11 जिलों की हालत चिंताजनक, सरकार ने सीनियर आईएएस और डॉक्टर भेजे, हकीकत की...

Tricity Today | Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की हालत संक्रमण के कारण चिंताजनक बनी हुई है। सरकार हालात को काबू करने के लिए तमाम प्रयास करने में जुटी है। अब एक बार फिर शासन ने रविवार को सीनियर आईएएस और स्वास्थ्य अधिकारियों को इन जिलों में तैनाती दी है। यह अधिकारी जिला प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग को हालात से निपटने के लिए जरूरी सुझाव देंगे। निगरानी करेंगे और शासन के संपर्क में रहेंगे। यह अधिकारी प्रतिदिन जिलों की हकीकत के बारे में सरकार को रिपोर्ट देंगे।

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर, मेरठ, गाजियाबाद, आगरा, फिरोजाबाद, कानपुर नगर, अलीगढ़, मुरादाबाद, बुलंदशहर, झांसी और बस्ती जिलों में संक्रमण के कारण हालात दिनोंदिन बिगड़ते जा रहे हैं। सरकार और प्रशासन के तमाम उपायों के बावजूद हालात संभाले नहीं संभल रहे हैं। अब सरकार ने एकबार फिर इन जिलों में नए प्रभारी अधिकारियों की पोस्टिंग की है। जिनमें सीनियर आईएएस अधिकारी और सीनियर हेल्थ ऑफिसर शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने शासनादेश जारी कर बताया है कि गौतमबुद्ध नगर में यह जिम्मेदारी ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण और केजीएमयू लखनऊ के एचओडी डॉ जिलेदार रावत संभालेंगे। मेरठ में उत्तर प्रदेश के आबकारी आयुक्त पी गुरुप्रसाद और केजीएमयू के कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ शरद चंद्रा को भेजा गया है।

गाजियाबाद में राज्य विद्युत उत्पादन निगम के प्रबंध निदेशक डॉक्टर सेंथिल पांडियन सी और केजीएमयू में न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ अनिल चंद्रा को तैनाती दी गई है। ऊर्जा विभाग के सचिव एम देवराज और केजीएमयू में यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ राहुल जनक सिन्हा को आगरा भेजा गया है। फिरोजाबाद में लोक निर्माण विभाग के सचिव रंजन कुमार और केजीएमयू में ऑर्थोपेडिक्स डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ अजय सिंह भेजे गए हैं। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अनिल गर्ग और केजीएमयू के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी सर्जिकल डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ अभिजीत चंद्र को कानपुर नहर भेजा गया है।

अलीगढ़ में नगर विकास विभाग के सचिव अनुराग यादव और केजीएमयू में एनेसथीसियोलॉजी डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ संजय धीरज हालात संभालेंगे। मुरादाबाद में सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार एसवीएस रंगाराव और केजीएमयू में न्यूरो सर्जरी डिपार्टमेंट के डॉ अरुण कुमार श्रीवास्तव को भेजा गया है। यूपी के आवास आयुक्त अजय चौहान और पीजीआई लखनऊ में कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ नवीन गर्ग को बुलंदशहर का प्रभारी अधिकारी बना कर भेजा गया है।

उत्तर प्रदेश जल निगम के प्रबंध निदेशक विकास गोठवाल और पीजीआई लखनऊ में क्रिटिकल केयर मेडिसिन डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ मोहन गुर्जर को झांसी रवाना किया गया है। बस्ती जिले में यह जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक डॉ राजशेखर और पीजीआई लखनऊ में न्यूरो सर्जरी डिपार्टमेंट के एचओडी एके जायसवाल संभालेंगे। यह सारे अधिकारी इन जिलों में प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के कामकाज की निगरानी करेंगे। प्रतिदिन संचालित किए जा रहे अभियानों की समीक्षा करेंगे।

मुख्य सचिव ने बताया कि अधिकारी एल-1, एल-टू और एल-थ्री स्तर के अस्पतालों की निगरानी करेंगे। जिलों में चल रही टेस्टिंग और उपचार से जुड़ी प्रक्रियाओं पर नजर रखेंगे। कोविड-19 अस्पतालों की व्यवस्था, प्रबंधन और माइक्रोमैनेजमेंट की समीक्षा करेंगे। सुधारात्मक उपाय, शासनादेशों और प्रोटोकॉल का पालन करवाएंगे। कोविड-19 हॉस्पिटल में वेंटिलेटर, ऑक्सीजन, पीपीई किट और दूसरे कंजूमेबल्स की उपलब्धता की समीक्षा करेंगे।

कोविड-19 हॉस्पिटल्स में मैन पावर की उपलब्धता, प्रशिक्षण की स्थिति, इलेक्ट्रॉनिक कोविड-19 सिस्टम का उपयोग और इनफेक्शन प्रीवेंशन की समीक्षा करेंगे। नॉन कोविड-19 हॉस्पिटल में इमरजेंसी में आने वाले रोगियों के लिए व्यवस्था, प्रबंधन, माइक्रोमैनेजमेंट, स्क्रीनिंग, मेडिकल इनफेक्शन प्रीवेंशन कंट्रोल के प्रोटोकॉल का पालन करवाएंगे। यह अधिकारी निरंतर उत्तर प्रदेश सरकार के संपर्क में रहेंगे। रोजाना की रिपोर्ट सरकार को मुहैया करवाएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.