दिल्ली में पत्रकारों का होगा कोरोना टेस्ट: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली में पत्रकारों का होगा कोरोना टेस्ट: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली में पत्रकारों का होगा कोरोना टेस्ट: अरविंद केजरीवाल

Tricity Today | Arvind Kejriwal

राजधानी दिल्ली में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार एहतियात के तौर पर राजधानी में मीडिया कर्मियों का कोविड-19 टेस्ट कराएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक ट्वीट के जवाब में यह जानकारी दी। मुंबई और चेन्नई में पत्रकारों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद 'आप' सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है।  

केजरीवाल ने कहा कि देश में कई जगहों से खबरें आ रही है की कई पत्रकार भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। कोरोना संकट में पत्रकार इस समय फ्रंटलाइन पर काम कर रहे हैं, इसलिए हमनें पत्रकार साथियों के लिए एक अलग सेंटर बनाया है, जहां हर पत्रकार साथी अपना निःशुल्क टेस्ट करवा सकता हैं।

दिल्‍ली में सोमवार को सामने आए 78 नए पॉजिटिव केसों के बाद यहां कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 2081 तक पहुंच गए हैं। ये 78 मामले 1397 नमूनों की जांच के बाद मिले हैं। इनमें से 26 लोग ICU में हैं और 5 लोग वेंटिलेटर पर हैं। सोमवार को नबी करीम क्षेत्र में रैपिड टेस्ट किया गया था, जिसमें 74 लोगों का टेस्ट हुआ। उन सभी लोगों का रिजल्ट नेगेटिव आया है।  

जानकारी के अनुसार, सोमवार को मुंबई में 53 मीडियाकर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। दरअसल, कोविड-19 की जांच के लिए 16 और 17 अप्रैल को मुंबई के आजाद मैदान में विशेष शिविर लगाया गया था और इस दौरान 171 मीडिया कर्मियों के लार के नमूने लिए गए थे जिनमें इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया के पत्रकार, फोटोग्राफर और कैमरामैन शामिल थे। कुल 171 नमूनों में से 53 मीडियाकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से अधिकतर में अभी तक कोई लक्षण नहीं है। सभी संक्रमितों को आइसोलेशन में रखा जाएगा और इसके लिए उचित स्थान की तलाश करने की प्रक्रिया चल रही है।

मुंबई के बाद अब चेन्नई के एक टेलीविजन चैनल के लिए काम करने वाले पत्रकारों सहित कम से कम 25 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दी। अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि 90 से अधिक नमूने जांच के लिए गए थे जिसमें से कम से कम 25 व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं। यह घटनाक्रम शहर में एक टेलीविजन चैनल के लिए काम करने वाले एक पत्रकार सहित दो पत्रकारों के संक्रमित पाए जाने के बाद हुआ है। अधिकारी ने एक सवाल पर कहा कि टेलीविजन चैनल से जुड़े लोगों की जांच रिपोर्ट एकत्रित की जा रही है और संकेत मिलता है कि संक्रमितों की संख्या 27 हो सकती है। 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को कहा कि प्रशासन संक्रमण के मामलों के दोगुने होने पर कड़ी नजर रखे हुए है और सारे उपाय किए जा रहे हैं। दिल्ली सरकार के अधिकारियों के मुताबिक, महानगर में सोमवार को संक्रमण के 78 नए मामले आने के साथ कोरोना वायरस के 2,081 मामले हो गए। शहर में सोमवार को दो लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 47 हो गई। दिल्ली में 12 अप्रैल को संक्रमण के 1,000 मामले हो गए थे। इसके आठ दिन बाद 20 अप्रैल को 2,000 से ज्यादा मामले हो गए। जैन ने कहा कि मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन लॉकडाउन लागू होने से रफ्तार कम हुई है। आठ दिनों में 1,000 से बढ़कर 2,000 मामले हो गए। इसलिए, हम इसके दोगुने होने की रफ्तार पर नजर रखे हुए हैं । इसके साथ ही सारे उपाए भी किए जा रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को नबी करीम इलाके के एक अति प्रभावित क्षेत्र में रैपिड टेस्ट किट से 70 जांच की गई और किसी भी नमूनों में संक्रमण नहीं पाए गए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण हरेक मौत की रोजाना जांच के लिए एक मृत्यु जांच समिति भी गठित की गई है। अधिकारियों ने बताया कि अब तक 47 मृतकों में, 25 लोगों की उम्र 60 और उससे अधिक थी। मौत के कुल मामलों में इस आयु समूह का 53 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा है। मृतकों में 12 लोगों की उम्र 50-59 के बीच थी और 10 लोगों की उम्र 50 से कम थी।  

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.