गाजियाबाद में 500 बेड का बनाया जाए कोविड लेवल-1 अस्पताल, केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय का आदेश

गाजियाबाद में 500 बेड का बनाया जाए कोविड लेवल-1 अस्पताल, केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय का आदेश

गाजियाबाद में 500 बेड का बनाया जाए कोविड लेवल-1 अस्पताल, केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय का आदेश

Tricity Today | केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय ने गाजियाबाद डीएम के साथ बैठक करते हुए

केन्द्रीय स्वास्थय एवं परिवार मंत्रालय भारत सरकार की मेडिकल टीम ने बुधवार को जिले का भ्रमण किया। टीम ने सीएमओ के साथ सभी हॉट स्पॉट, कोविड-1, कोविड-2 व कोविड-3 को देखा। वहां की व्यवस्थाओं पर संतोष जाहिर किया गया। इस टीम ने कोविड-1 सेंटर की क्षमता में वृद्धि करने की बात कही। निरीक्षण के बाद टीम के सदस्यों ने जिलाधिकारी से मुलाकात कर कोरोना वायरस की रोकथाम के संबंध में विचार-विमर्श किया। मेडिकल टीम में डॉ. बलराज धीमान, डॉ. अतुल राज, डॉ. संजीव शर्मा एवं डॉ. सुनील पंवार शामिल रहे। 

जिले में बढ़ते कोरोना वायरस से संक्रमण के मद्देनजर 500 बेड का कोविड लेवल-1 अस्पताल बनाने की सलाह दी गई है। बुधवार को जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय से कैंप ऑफिस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से आई 4 सदस्यीय मेडिकल टीम के चिकित्सकों ने वार्ता की। 

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने सीएमओ डॉ.एनके गुप्ता,डा.आरके यादव की मौजूदगी में लेडी होर्डिंग मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डायरेक्टर डॉ.बलराज धीमान,एम्स के हेड डॉ.अतुल राज, डॉ.संजीव शर्मा प्रोफेसर आरएमएल हॉस्पिटल,डॉ.सुनील पंवार असिस्टेंट प्रोफेसर आरएमएल हॉस्पिटल नई दिल्ली ने वार्ता की। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से आई टीम ने कोविड लेवल-1 मुरादनगर एवं ईएसआई राजेंद्र नगर और केविड लेवल-2 जिला संयुक्त अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। टीम ने केंद्रों पर कुछ सुविधाओं में बदलाव के भी निर्देश दिए। निरीक्षण के बाद टीम ने बताया कि यहां की पूरी रिपोर्ट भारत सरकार को सौंपी जाएगी। बुधवार को निरीक्षण करने पहुंची टीम के सदस्य एवं मायक्रो बायलॉजिकल विभाग कोलकाता के प्रोफेसर डा. अतुल राय ने बताया कि टीम ने प्रदेश के 11 जिलों का निरीक्षण किया। 

उन्होंने बताया कि अधिकांश जगह पर लेवल-1 के ही मरीज मिल रहे हैं। सबसे कम लेवल 3 के कोरोना मरीज है। आरएमएल अस्पताल दिल्ली के मेडिसिन विभाग के हेड डॉ. सुनील पंवार ने बताया कि गाजियाबाद दिल्ली से सटा हुआ प्रमुख जिला है। यहां से दिल्ली लाखों लोगों का आवागमन रहता है। लॉकडाउन होने के बाद भी काफी संख्या में लोगों का आवागमन रहा है,इससे संक्रमण की आशंका बनी रहती है। 

आरएमएल अस्पताल के डॉ.संजीव शर्मा ने कहा कि अभी बिना लक्षण वाले मरीजों की संख्या बढ़ सकती है। ऐसे में विभाग को और अधिक सजग रहकर कार्य करना है। लेडी हॉर्डिंग अस्पताल के प्रोफेसर डा. बलराज धीमान ने सीएमओ डॉ.एनके गुप्ता से कहा कि दोनों अस्पतालों में व्यवस्था बेहतर है,लेकिन बेड बढ़ाने की जरूरत है। प्रशासन से मिलकर अस्पताल का अधिग्रहण किया जाना जरूरी हैं। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने बताया कि सीएमओ डॉ.एनके गुप्ता के नेेतृत्व में कई अस्पतालों का सर्वे किया गया। जल्द ही अस्पतालों का चयन करके स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया जाएगा। 

सीएमओ डा. एनके गुप्ता ने कहा कि अभी उनके पास मरीज भर्ती करने की व्यवस्था है। एल-1 मुरादनगर में 30 बेड की व्यवस्था है उसमें 17 मरीज भर्ती हैं,जबकि ईएसआई राजेंद्र नगर में 76 बेड की व्यस्था है, उसमें अभी सिर्फ 11 मरीज भर्ती हैं। भविष्य में मरीजों की संख्या देखते हुए 200 बेड की व्यवस्था की जा रही है,केंद्रीय टीम ने 500 बेड की व्यवस्था करने को कहा हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.