बड़ी खबर : जेवर एयरपोर्ट के निर्माण की तारीख घोषित, उड़ान शुरू करने का समय भी कम हुआ, सतीश महाना ने दी पूरी जानकारी

बड़ी खबर : जेवर एयरपोर्ट के निर्माण की तारीख घोषित, उड़ान शुरू करने का समय भी कम हुआ, सतीश महाना ने दी पूरी जानकारी

बड़ी खबर : जेवर एयरपोर्ट के निर्माण की तारीख घोषित, उड़ान शुरू करने का समय भी कम हुआ, सतीश महाना ने दी पूरी जानकारी

Google Image | सतीश महाना और धीरेंद्र सिंह

शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा आए उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ी बड़ी जानकारी दी है। सतीश महाना यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण में विकास कार्यों की समीक्षा करने आए थे। समीक्षा बैठक के बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत की। इस दौरान सतीश महाना ने कहा, "अगले साल 7 फरवरी से पहले हर हालत में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।" मंत्री ने दावा किया है कि अब सितंबर-अक्टूबर 2023 में जेवर एयरपोर्ट से उड़ान शुरू हो जाएंगी। अभी तक उड़ान भरने का समय वर्ष 2024 के मध्य में निर्धारित था। मतलब, भले ही जेवर एयरपोर्ट का निर्माण देर से शुरू हो रहा है, लेकिन इसका काम निर्धारित समय से पहले ही पूरा कर लिया जाएगा।

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण में समीक्षा बैठक करने के बाद सतीश महाना ने कहा, "नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण सात फरवरी तक हर हाल में शुरू हो जाएगा। इससे पहले 7 दिसंबर तक ज्यूरिख कंपनी की तरफ से मास्टर प्लान सरकार को पेश किया जाएगा। एयरपोर्ट को पूरा करने के लिए कम समय लगेगा। ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच सहमति बनी है कि सितंबर-अक्तूबर 2023 में जेवर से उड़ान शुरू करनी हैं।"

सांसद, विधायक और यमुना प्राधिकरण के सीईओ की सराहना की

मंत्री ने कहा, "नोएडा एयरपोर्ट सिर्फ गौतमबुद्ध नगर जिले के लिए फायदेमंद साबित होने वाला नहीं है, इस एयरपोर्ट से दिल्ली-एनसीआर, पूरे उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत को फायदा मिलने वाला है। आने वाले दशकों में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश का ग्रोथ इंजन बन जाएगा।" सतीश महाना ने इस एयरपोर्ट को मूर्त रूप देने के लिए गौतमबुद्ध नगर के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा, जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह और यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह के प्रयासों की सराहना की। मंत्री ने कहा, 7 अक्तूबर को ज्यूरिख इंटरनेशनल की एसपीवी कंपनी (यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड) के साथ करार हो चुका है। उस तिथि से 60 दिनों में कंपनी को नोएडा एयरपोर्ट का मास्टर प्लान बनाकर देना है। कंपनी ने मास्टर प्लान तय तिथि से पहले ही देने का दावा किया है। 

सतीश महाना ने एयरपोर्ट को जमीन देने वाले किसानों को धन्यवाद ज्ञापित किया

उन्होंने कहा कि 7 फरवरी 2021 तक हर हाल में नोएडा एयरपोर्ट का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। सितंबर-अक्तूबर 2023 तक इस एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने का लक्ष्य तय किया गया है। एयरपोर्ट को जमीन देने वाले किसानों की सराहना करते हुए कहा कि जेवर कस्बे के पास एक विशाल टाउनशिप में किसानों को शिफ्ट किया जाएगा। वहां सभी आवश्यक सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। अभी अपने गांव में किसान कितने क्षेत्रफल में  घर बनाकर रह रहे हैं, उसका 50 फीसदी क्षेत्रफल टाउनशिप में घर बनाने के लिए आवंटित किया जा रहा है। औद्योगिक विकास मंत्री के साथ सांसद डॉ.महेश शर्मा, जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह और यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.