काम की खबर: दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड एएफसी गेट पर खुद रिचार्ज हो जाएंगे

काम की खबर: दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड एएफसी गेट पर खुद रिचार्ज हो जाएंगे

काम की खबर: दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड एएफसी गेट पर खुद रिचार्ज हो जाएंगे

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए अधिक ई-लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बुधवार को घोषणा की कि एक नयी सुविधा से यात्रियों के स्मार्ट कार्ड स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट पर स्वत: ही रिचार्ज हो जाएंगे। 

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली मेट्रो की सेवा जब भी शुरू होगी यह सुविधा दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) के पूरे नेटवर्क पर इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगी। दिल्ली मेट्रो की सेवा कोविड-19 स्थिति के चलते 22 मार्च से बंद है।

डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, ''दिल्ली मेट्रो के यात्री अब एक इस नए तरह के स्मार्ट कार्ड की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे, जो ऑटो-टॉपअप सुविधा के साथ आता है। इससे उनके स्मार्ट कार्ड मेट्रो स्टेशनों के एएफसी गेट पर स्वत: ही रिचार्ज हो सकेंगे।

उसने कहा कि ग्राहकों के लिए यह नया स्मार्ट कार्ड 'ऑटोप' ऐप के माध्यम से उपलब्ध है, जिसे विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए विकसित किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि डीएमआरसी द्वारा जारी पुराने स्मार्ट कार्ड को भी इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अद्यतन किया जा सकता है।

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने कहा कि यह पहल दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के बीच नकदी रहित लेनदेन को बढ़ावा देने की डीएमआरसी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। 

बयान के अनुसार 'ऑटोप' द्वारा जारी नए स्मार्ट कार्ड में जब भी राशि 100 रुपये से कम होगी तो ऑटो टॉप-अप सुविधा काम करेगी और स्मार्टकार्ड एएफसी प्रवेश द्वार पर 200 रुपये से रिचार्ज हो जाएंगे। बयान में कहा गया है कि 'ऑटोप', ग्राहक के लिंक किए गए कार्ड या बैंक खाते से राशि प्राप्त करेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.