धीरेन्द्र सिंह ने कारोबारी के घर से बंधक 11 साल की बच्ची को मुक्त करवाया, योगिता भयाना ने लिखी थी चिट्ठी

धीरेन्द्र सिंह ने कारोबारी के घर से बंधक 11 साल की बच्ची को मुक्त करवाया, योगिता भयाना ने लिखी थी चिट्ठी

धीरेन्द्र सिंह ने कारोबारी के घर से बंधक 11 साल की बच्ची को मुक्त करवाया, योगिता भयाना ने लिखी थी चिट्ठी

Tricity Today | धीरेन्द्र सिंह ने कारोबारी के घर से बंधक 11 साल की बच्ची को मुक्त करवाया

जेवर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने एक 11 साल की बच्ची को कारोबारी के घर से मुक्त करवाया है। बच्ची को झारखंड से एजेंट लेकर आया था। यहां 4,000 रुपये महीना वेतन पर नौकरी पर रखा गया था। इतना ही नहीं एजेंट ने कारोबारी से 20,000 रुपये एडवांस भी लिए थे। शुक्रवार की रात पीपल अगेंस्ट रेप्स इन इंडिया (परी) संस्था की संस्थापिका योगिता भयाना ने यह जानकारी धीरेंद्र सिंह को दी थी। धीरेंद्र सिंह ने पुलिस, चाइल्ड लाइन और प्रोबेशन ऑफीसर को भेजकर बच्ची को रेस्क्यू करवाया है। बच्ची को अभी बालिका आश्रय गृह में रखा गया है।

गौतमबुद्ध नगर के जिला प्रोबेशन अधिकारी अतुल कुमार सोनी ने बताया कि जेवर से विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने शुक्रवार की रात जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि नोएडा के सेक्टर-45 में स्थित आम्रपाली सफायर हाउसिंग सोसायटी में 11 साल की बच्ची को बंधक बनाकर रखा गया है। बच्ची से घरेलू कामकाज करवाया जा रहा है। उसे डराकर रखा गया है। मारपीट की घटना भी संज्ञान में आई है। इसके बाद प्रोबेशन डिपार्टमेंट और चाइल्ड लाइन की टीम के साथ आम्रपाली सफायर हाउसिंग सोसाइटी में रहने वाले कारोबारी अभिनव मित्तल के घर पुलिस पहुंची। वहां एक 11 साल की बच्ची मिली। बच्ची झारखंड के कूटी जिले की रहने वाली है। उसे कमलेश साहू नाम का व्यक्ति नोएडा लेकर आया था। कमलेश साहू झारखंड के गुमला जिले का रहने वाला है। 

उसने 4000 रुपये प्रति माह के वेतन पर बच्ची को अभिनव मित्तल के घर रखा था। कमलेश साहू ने 20,000 रुपये एडवांस भी अभिनव मित्तल से लिया है। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि बच्ची को रेस्क्यू करके बालिका आश्रय गृह में रखा गया है। यह बाल श्रम का मामला है। गौतमबुद्ध नगर के उप श्रमायुक्त को कानूनी कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखा गया है। पुलिस की ओर से भी इस मामले में कार्रवाई की जाएगी। बच्ची को उसके परिजनों के पास वापस झारखंड भेजा जाएगा। बच्ची को उसके घर से लाकर यहां नौकरी पर लगाने वाले कमलेश साहू पर भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

विधायक धीरेंद्र सिंह ने बताया कि परी संस्था की संस्थापक योगिता भयाना ने शुक्रवार की रात फोन किया था। उन्होंने लिखित में एक पत्र भी भेजा था। योगिता भयाना अभी कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती हैं। वह इस कारण नोएडा नहीं आ पा रही थीं। उन्होंने मुझे फोन करके बताया कि 11 साल की बच्ची को बंधक बनाकर रखा गया है। पुलिस, डिस्ट्रिक्ट प्रोबेशन ऑफीसर और चाइल्डलाइन को भेजा गया। बच्ची को कारोबारी के घर से रेस्क्यू किया गया है। उसे अभी चाइल्डलाइन के साथ आश्रय ग्रह में रखा गया है। जल्दी ही बच्ची को उसके माता-पिता के पास झारखंड वापस भेजा जाएगा। बच्ची को बंधक बनाकर रखने वाले परिवार और बिचौलियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस तरह की शहर में चल रही प्लेसमेंट एजेंसियों की छानबीन भी करवाई जाएगी। जानकारी मिली है कि जिले में यह गोरखधंधा बड़े पैमाने पर चल रहा है। झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के राज्यों से छोटी-छोटी बच्चियों को लाकर यहां बंधुआ मजदूर के रूप में रखा जाता है। बच्चों की खरीद-फरोख्त की जा रही है।

विधायक धीरेंद्र सिंह ने बताया कि परी संस्था की संस्थापक योगिता भयाना ने शुक्रवार की रात फोन किया था। उन्होंने लिखित में एक पत्र भी भेजा था। योगिता भयाना अभी कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती हैं। वह इस कारण नोएडा नहीं आ पा रही थीं। उन्होंने मुझे फोन करके बताया कि 11 साल की बच्ची को बंधक बनाकर रखा गया है। पुलिस, डिस्ट्रिक्ट प्रोबेशन ऑफीसर और चाइल्डलाइन को भेजा गया। बच्ची को कारोबारी के घर से रेस्क्यू किया गया है। उसे अभी चाइल्डलाइन के साथ आश्रय ग्रह में रखा गया है। 

विधायक ने कहा, जल्दी ही बच्ची को उसके माता-पिता के पास झारखंड वापस भेजा जाएगा। बच्ची को बंधक बनाकर रखने वाले परिवार और बिचौलियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस तरह की शहर में चल रही प्लेसमेंट एजेंसियों की छानबीन भी करवाई जाएगी। जानकारी मिली है कि जिले में यह गोरखधंधा बड़े पैमाने पर चल रहा है। झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के राज्यों से छोटी-छोटी बच्चियों को लाकर यहां बंधुआ मजदूर के रूप में रखा जाता है। बच्चों की खरीद-फरोख्त की जा रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.