अग्निशमन, पुलिस, चिकित्सा संबंधी सेवाओं के लिए डायल करें 112

अग्निशमन, पुलिस, चिकित्सा संबंधी सेवाओं के लिए डायल करें 112

अग्निशमन, पुलिस, चिकित्सा संबंधी सेवाओं के लिए डायल करें 112

Google Image |

भोजपुर थानाक्षेत्र के गांव सैदपुर स्थित डॉ. बीआर आंबेडकर सामुदायिक केंद्र में बुधवार सुबह पुलिस ने ग्रामीणों को पुलिस हेल्पलाइन 112 के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में डायल 112 के एसपी डॉ. प्रवीण रंजन और गाजियाबाद जिले के डायल 112 प्रभारी इंस्पेक्टर सतेंद्र सिंह उपस्थित रहे। डॉ. बीआर आंबेडकर सामुदायिक केंद्र में सुबह 11 बजे कार्यक्रम शुरू हुआ। 

भोजपुर, चुड़यिाला, तलहैटा, सैदपुर समेत अन्य गांवों से सैकड़ों की संख्या में लोग हिस्सा लेने पहुंचे। इस मौके पर एसपी डॉ. प्रवीण रंजन ने बताया कि पहले पुलिस, अग्निशमन, चिकित्सा समेत अन्य आपातकालीन स्थितियों में बचाव के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन पर फोन करना होता था। लेकिन, अब ऐसा नहीं हैं। सरकार ने एक देश एक हेल्पलाइन नंबर-112 लांच किया है। जिस पर फोन कर पुलिस, अग्निशमन, चिकित्सा और आपदा संबंधी परिस्थितियों में सहायता मिलती हैं। इसके अलावा महिलाओं को सुरक्षा प्रदान कराने के लिए पुलिस ने नई कवायद शुरू की थी। इसके अंतर्गत रात दस से सुबह छह बजे के बीच सफर करने के लिए यदि महिला को कोई वाहन नहीं मिलता है। तो, हेल्पलाइन 112 पर काल करने पर उन्हें पुलिस की सहायता मिलती है। 

एसएचओ भोजपुर धर्मेद्र सिंह ने कहा कि महिलाओं को सुरक्षित वातावरण प्रदान करना ही पुलिस विभाग की प्राथमिकता है। यदि किसी महिला को कोई मनचला परेशान करता है तो उसकी शिकायत महिला हेल्पलाइन पर जरूर करें। इसके साथ ही अब थानों में महिलाओं के लिए अलग से महिला हेल्प डेस्क बनाई गई हैं। जहां केवल महिला पुलिसकर्मियों की ही तैनाती कराई जा रही है। इस मौके पर चुड़यिाला चौकी प्रभारी मनीष चौहान भी उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.