गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, लखनऊ और वाराणसी समेत 13 जिलों में डिजिटल लेजर से मनाई जाएगी दिवाली

गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, लखनऊ और वाराणसी समेत 13 जिलों में डिजिटल लेजर से मनाई जाएगी दिवाली

गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, लखनऊ और वाराणसी समेत 13 जिलों में डिजिटल लेजर से मनाई जाएगी दिवाली

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश सरकार ने राजधानी लखनऊ समेत राज्य के 13 जिलों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब होने के कारण दीपावली मनाने के लिए डिजिटल-लेजर आदि नई तकनीक का प्रयोग करने का आदेश दिया है। एक सरकारी बयान के मुताबिक प्रदेश के जिन जनपदों के एक्यूआई का उल्लेख किया गया है, उनमें क्रमशः मुजफ्फरनगर (खराब), आगरा, वाराणसी, मेरठ व हापुड़ (बहुत खराब) तथा गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, नोएडा व ग्रेटर नोएडा, बागपत तथा बुलन्दशहर को (गंभीर) का नाम है। 

एनजीटी के आदेश का पालन करते हुये इन जनपदों में दीपावली मनाने के लिए डिजिटल-लेजर आदि नई तकनीक का प्रयोग करने के निर्देश दिये गये हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने पटाखों की बिक्री और प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने के राष्ट्रीय हरित अधिकरण के आदेश को लागू किया है। आदेश का तत्काल पालन करने एवं दीपावली मनाने के लिए डिजिटल-लेजर आदि नई तकनीक का प्रयोग किये जाने को बढ़ावा दिये जाने के निर्देश जारी किये हैं।

मंगलवार को जारी एक सरकारी बयान के मुताबिक अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने इस संबंध में प्रदेश के सभी मण्डलायुक्त, पुलिस आयुक्त लखनऊ एवं गौतमबुद्धनगर, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक, जिला मजिस्ट्रेट, जनपदीय पुलिस उपमहानिरीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षक को आदेश जारी करते हुये एनजीटी के निर्देश का अनुपालन करने को कहा है।
 
इन जनपदों में दीपावली को मनाने के लिए ग्रीन क्रेकर्स और डिजिटल-लेजर आदि की नई तकनीकी के प्रयोग को आम जन में प्रोत्साहित किया जाय। गौरतलब है कि तेजी से बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर एनजीटी ने सोमवार यानी 9 नवंबर की आधी रात से पूरे एनसीआर में पटाखे जलाने और बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध 30 नवंबर की रात तक जारी रहेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.