गाजियाबाद :  डीएम अजय शंकर पांडेय ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए पूर्वी दिल्ली जिलाधिकारी को भेजा पत्र

गाजियाबाद : डीएम अजय शंकर पांडेय ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए पूर्वी दिल्ली जिलाधिकारी को भेजा पत्र

गाजियाबाद :  डीएम अजय शंकर पांडेय ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए पूर्वी दिल्ली जिलाधिकारी को भेजा पत्र

Tricity Today | DM Ghaziabad

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने पूर्वी दिल्ली के जिलाधिकारी को पत्र भेजा है। उन्होंने बढ़ते वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए संयुक्त कंपोजिट प्लान बनाने की आवश्यकता बताई है। अपील की गई है। जनपद में 15 अक्टूबर से ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू है, लेकिन वायु प्रदूषण रूक नहीं पाया है। ऐसे में जिला प्रशासन ने जनपद की सीमाओं से सटे दिल्ली क्षेत्र के प्रशासन से संयुक्त कार्रवाई कराए जाने की अपेक्षा की है। 

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने पूर्वी दिल्ली के जिलाधिकारी को पत्र भेजा है। डीएम ने कहा है कि जनप गाजियाबाद का लोनी क्षेत्र पूर्वी दिल्ली क्षेत्र से सटा है। ऐसे में लोनी में पूर्वी दिल्ली क्षेत्र के समान आर्थिक, औद्योगिक तथा वाणिज्यिक गतिविधियों का प्रचलन है। समय-समय पर अवैध वाणिज्यिक तथा औद्योगिक संस्थानों के विरूद्ध कार्रवाई की गई है। न्यू मंडोली रि डेवलपमेंट क्षेत्र से सटे अमित विहार क्षेत्र में लगभग 109 भट्टियों को बंद कराया गया है। 

अवैध उद्योगों में मुख्यत: ई-कचरे से निकली धातु, प्रयुक्त दवाओं की स्ट्रीप्स, मैटल स्क्रैप व बैटरी स्कै्रप आदि को गलाकर/ढलाई किए जाने का काम होता है, जिससे स्पष्ट है कि उपरोक्त वर्णित स्क्रैप के समुचित निस्तारण की व्यवस्था दिल्ली क्षेत्र में भी स्थापित नहीं है। सर्वे में पता चला है कि दिल्ली क्षेत्र से इलैक्ट्रोनिक कचरे तथा अन्य स्क्रैप को गलाने के लिए लोनी क्षेत्र मे अवैध रूप से स्थापित भट्टियों मे भेजा जा रहा है। इस समस्या के स्थाई निराकरण को दिल्ली क्षेत्र से ट्रांसपोर्ट किए जा रहे स्क्रैप पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना जरूरी है। 

डीएम ने बताया है कि गाजियाबाद में जनित ई-वेस्ट के नियमानुसार निस्तारण के लिए नगर निगम द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत ई-वेस्ट रिसाईक्लिंग व्यवस्था स्थापित करने का प्रस्ताव तैयार कर शासन स्तर पर प्रेषित किया गया है। ऐसे में दिल्ली एवं गाजियाबाद के संबंधित क्षेत्र के लिए संयुक्त रूप से कंपोजिट प्लान तैयार करने की जरूरत है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.