मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे पर अभी मुफ्त यात्रा का आनन्द लें, आज भी लागू नहीं हुआ टोल

खास खबर : मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे पर अभी मुफ्त यात्रा का आनन्द लें, आज भी लागू नहीं हुआ टोल

मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे पर अभी मुफ्त यात्रा का आनन्द लें, आज भी लागू नहीं हुआ टोल

Tricity Today | मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे

मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे पर अभी मुफ्त यात्रा का आनन्द लें, आज भी लागू नहीं हुआ टोल Delhi-Meerut Expressway : अगर आप दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर फर्राटा भर रहे हैं तो इत्मिनान से यात्रा कीजिए। अभी टोल चुकाने की कोई जरूरत नहीं है। दरअसल, आज यानी शनिवार से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल लागू होना था, लेकिन किन्हीं कारणों से ऐसा नहीं हो पाया है। लिहाजा अभी आवागमन मुफ्त है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) से अभी कोई आदेश नहीं मिला है। आदेश मिलने तक टोल की वसूली शुरू नहीं की जाएगी। मेरठ के काशी टोल प्लाजा का केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उद्घाटन किया था।

आज से शुरू होनी थी टोल वसूली 
आपको बता दें कि करीब 15 दिनों पहले एनएचएआई ने नोटिफिकेशन जारी किया था। जिसके अनुसार दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स वसूलने की बात कही गई थी। यह टोल टैक्स वसूली 25 दिसंबर 2021 से लागू होनी थी, लेकिन बीते 48 घंटों के दौरान एनएचएआई ने कोई भी आदेश जारी नहीं किया। आदेश मिलने के बाद ही टोल वसूली शुरू होगी। एनएचएआई ने कोई भी अपडेट जानकारी नहीं दी। जिसकी वजह से फिलहाल अभी दिल्ली मेरठ-एक्सप्रेसवे पर मुफ्त में सफर कर सकेंगे।

एनएच-9 पर नहीं देना होगा टोल  
टोल टैक्स शुरू होने के बाद अगर आप यूपी गेट से डासना तक एनएच-9 पर सफर करते हो तो आपको कोई टोल नहीं देना होगा। टोल का केवल दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करने के दौरान ही भुगतान करना होगा। अब से पहले भी एनएच-9 पर टोल नहीं वसूला जाता था। नोएडा के लोगों के लिए एक्सप्रेसवे का एंट्री प्वाइंट इंदिरापुरम होगा। 2.34 रुपए प्रति किलोमीटर इस एक्सप्रेसवे पर 2.34 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल वसूला जाएगा। सराय काले खां से मेरठ तक 59.77 किलोमीटर होते हैं। इसीलिए सराय काले खां से मेरठ तक 140 रुपए टोल का भुगतान करना होगा। 

यह होंगी दरें
अगर आप रसूलपुर सिकरोड़ से दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करेंगे तो सराय काले खां तक 95 रुपए, डूडाहेड़ा तक 30 रुपए,  इंदिरापुरम तक 50 रुपए, भोजपुर तक 25 रुपए, डासना तक 15, रुपए और मेरठ तक 45 रुपए देने होंगे। मेरठ से चलने पर भोजपुर तक 20 रुपए, डासना तक 60 रुपए, रसूलपुर सिकरोड़ा तक 45 रुपए, डूडाहेड़ा तक 75 रुपए, इंदिरापुरम तक 95 रुपए और सराय काले खां तक 140 रुपए टोल का भुगतान करना होगा।

अन्य खबरे