यूपी से हस्तशिल्प का निर्यात एक लाख करोड़ रुपये सालाना पहुंचा: योगी

Updated Feb 02, 2020 18:42:21 IST | Tricity Today Chief Correspondent

उत्तर प्रदेश के वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) उत्पादों को प्रोत्साहन देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ...

Photo Credit:  Tricity Today
Export of handicrafts from UP reaches Rs 1 lakh crore annually says CM Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश के वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) उत्पादों को प्रोत्साहन देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को आईएनए मार्केट स्थित दिल्ली हाट में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। लघु उद्योग वह अन्य ग्रामीण कारीगरों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम का उद्घाटन योगी आदित्यनाथ ने किया। इस मौके पर उनके साथ जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण कारीगरों को कुशल बनाकर और वन डिस्ट्रिक्ट वन उत्पाद की स्कीम को आगे लाकर उत्तर प्रदेश से एक लाख करोड़ रुपए का निर्यात बाहर हो रहा है। इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था में भी सुधार आएगा और ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य करने वाले कारीगर, जिन्हें साधन उपलब्ध नहीं हो पा रहे थे, उनका जीवन स्तर भी उन्नत होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम में पहुंचकर दीप प्रज्ज्वलित करके शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश सरकार में खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, खादी एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह, जेवर के विधायक धीरेन्द्र सिंह और प्रमुख सचिव नवनीत सहगल उपस्थित रहे।