किसानों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा, गाजियाबाद डीएम ने मांगा 7 दिनों का समय

किसानों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा, गाजियाबाद डीएम ने मांगा 7 दिनों का समय

किसानों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा, गाजियाबाद डीएम ने मांगा 7 दिनों का समय

Tricity Today | किसानों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे से प्रभावित किसानों की कुछ मांगों को लेकर जिला प्रशासन एक सप्ताह में निर्णय लेगा। बुधवार को किसान संघर्ष समिति के बैनर पर अर्धनग्न होकर किसान यात्रा गोविंदपुरम स्थित अनाज मंडी में पहुंचे। किसानों ने मंडी में पंचायत कर जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडेय और जिला प्रशासन तक अपनी मांगों को पहुंचाने के लिए संदेश भेजा।

मौके पर पहुंचे एडीएम सिटी शैलेंद्र कुमार ङ्क्षसंह, सिटी मजिस्ट्रेट विपिन कुमार, एसडीएम सदर देवेंद्र पाल सिंह, एसपी सिटी अभिषेक वर्मा ने किसानों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन किसान अपनी मांगों को लेकर अडे रहे। मंडी और उसके आसपास कई थानों की पुलिस और भारी संख्या में आरआरएफ तैनात की गई थी। 

जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडेय के आदेश पर एडीएम एलए कमलेश चंद्र वाजपेयी, एडीएम फाइनेंस यशवर्धन श्रीवास्तव, एडीएम प्रशासन संतोष कुमार वैश्य ने किसानों के बीच वार्ता की। एडीएम एलए के ऑफिस में हुई किसानों और प्रशासनिक अधिकारियों की बातचीत में पदयात्रा का नेतृत्व कर रहे बबली गुर्जर, रणवीर दहिया, दलबीर आदि किसानों ने अपनी मांगे रखी। 

एडीएम एलए कमलेश चंद वाजपेयी ने बताया कि किसानों की मांगों को सुनने के बाद इन्हें एक सप्ताह का समय दिया गया है। ताकि समस्या का समाधान निकल सके। बता दें कि मोदीनगर से चलकर देर रात को ही बड़ी संख्या में किसान गोविंदपुरम अनाज मंडी पहुंच गए थे। सुबह होते ही गैर जिलों से भी ट्रैक्टर-ट्रॉली में किसानों का पहुंचना शुरू हो गए थे। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए किसानों के एक प्रतिनिधि मंडल को कलेक्ट्रेट में बुलाया गया। किसानों के पूर्व घोषित प्रदर्शन को देखते हुए गोविंदपुरम अनाज मंडी में भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई थी। 

प्रशासन ने किसानों से एक सप्ताह का समय मांगा और कहा कि जो मांगे हैं उस पर विचार करेंगे। इसके बाद किसान अधिकारियों से वार्ता करने के बाद गोविंदपुरम मंडी के लिए रवाना हो गए। किसानों को राष्ट्रीय लोकदल के पदाधिकारियों ने अपना समर्थन देते हुए किसानों के साथ लड़ाई में शामिल रहने की घोषणा। 

इस मौके पर राष्ट्रीय प्रवक्ता इंद्रजीत सिंह टीटू, महानगर अध्यक्ष रविंद्र चौहान, अजयपाल प्रमुख, अमरजीत बिड्डी, चौधरी तेजपाल सिंह, रणबीर दहिया, सतीश राठी, ओडी त्यागी, बॉबी चौधरी, फारूख चौधरी, दीपक, प्रदीप, राहुल चौधरी आदि ने समर्थन दिया। जिला प्रशासन की किसानों से हुई वार्ता में तय हुआ कि किसानों को जमीनों का एक समान मुआवजा 5.50 लाख रुपए,सर्विस रोड आदि मांग को एक सफ्ताह में पूरा किया जाएगा। वहीं, आप पार्टी से मनोज त्यागी, चेतन त्यागी,बीना श्रीवास्तव आदि ने अपना समर्थन किसानों को दिया। भारतीय किसान यूनियन, भारतीय किसान संघ समेत कई किसान संगठन के पदाधिकारी वहां पहुंचे और पंचायत को संबोधित किया। 

किसान नेता बबली गुर्जर ने कहा कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे में एक समान मुआवजे की मांग को लेकर लगातार आंदोलन किया जा रहा है। किसानों की जमीन ले ली गई है लेकिन उन्हें मुआवजे को लेकर सिर्फ आश्वासन दिया जा रहा है। वहीं रालोद के राष्ट्रीय प्रवक्ता इंद्रजीत सिंह टीटू ने कहा कि सरकार सिर्फ किसानों को आश्वासन देने का काम रही है लेकिन जब देश का अन्नदाता ही इस तरह बेहाल होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.