नोएडा के इन 6 गांवों के किसान बनेंगे करोड़पति, अथॉरिटी खरीद रही जमीन, बड़ा प्रोजेक्ट लाएगी

नोएडा के इन 6 गांवों के किसान बनेंगे करोड़पति, अथॉरिटी खरीद रही जमीन, बड़ा प्रोजेक्ट लाएगी

नोएडा के इन 6 गांवों के किसान बनेंगे करोड़पति, अथॉरिटी खरीद रही जमीन, बड़ा प्रोजेक्ट लाएगी

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

नोएडा के छह गांवों के किसान करोड़पति बनने जा रहे हैं। लम्बे इन्तजार के बाद इन गांवों में भूमि अधिग्रहण शुरू हुआ है। नोएडा विकास प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र के इन छह गांवों में भूमि अधिग्रहण किया जा रहा है। टास्क टीम का गठन कर दिया गया है। तीन तहसीलदार और छह लेखपाल मिलकर यह काम कर रहे हैं। किसानों से आपसी समझौते के आधार पर बैनामों के जरिए जमीन खरीदी जा रही है।

नोएडा प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में स्थित गांव मोहियापुर, झट्टा, गुलावली, नलगढ़ा, दोस्तपुर मंगरौली और शाहदरा में जमीन ली जाएगी। जिसके लिए प्राधिकरण काफी दिन पहले अधिसूचना जारी कर चुका है। प्राधिकरण ने कहा है कि इन गावों की जमीन पर सेक्टर 161, 162, 163, 164, 165 और 166 बसाए जाएंगे। आपसी समझौते के आधार पर जमीन खरीदी जा रही है। यहां के अधिकांश किसान अपनी जमीन प्राधिकरण को देने के लिए तैयार हैं। ज्यादातर जमीन खरीद ली गई है। किसान अपना सहमति पत्र टास्क टीम को दे रहे हैं।

बाहरी लोग नहीं खरीद सकते जमीन

प्राधिकरण ने कहा है कि उसके अधिसूचित क्षेत्र में प्राधिकरण की अनुमति के बिना किसी भी तरह का निर्माण कार्य करना, जमीन की खरीद-फरोख्त और अवैध प्लॉटिंग करने की अनुमति नहीं है। यदि कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ भूमाफिया अधिनियम और उत्तर प्रदेश औद्योगिक क्षेत्र विकास अधिनियम-1976 की धारा 10(डी) के तहत कार्रवाई की जाएगी। प्राधिकरण यहां नए औद्याोगिक सेक्टर विकसित कर रहा है।

31 मार्च 2021 तक 917 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होगा

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के किनारे अथॉरिटी छह ने औद्योगिक सेक्टर बसा रहा है। इसके लिए 31 मार्च 2021 तक 917 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगा। अधिग्रहण करने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। यहां उद्यमियों को लाया जाएगा। शहर में निवेश के लिए सेक्टर 161, 162, 163, 164, 165 और 166 बसाए जाएंगे। 
 ये सारे सेक्टर फेज-2 के तहत आएंगे।

प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि नए विकसित किए जा रहे सेक्टर एक्वा लाइन मेट्रो और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के पश्चिम में होंगे। गांवों में शिविर लगाकर किसानों से सीधे जमीन खरीदने का काम चल रहा है। इसके बाद फेज-2 के इन सेक्टरों के लिए औद्योगिक योजना लॉन्च की जाएगी। किसान सीधे प्राधिकरण में आवेदन करने का मौका दिया जा रहा है। प्राधिकरण ने भूमि अधिग्रहण से बिचौलियों को हटा दिया है।

70 फीसदी से ज्यादा भूमि का अधिग्रहण हो चुका

प्राधिकरण को जितनी जमीन की जरूरत है, उसका 70 फ़ीसदी से ज्यादा का अधिग्रहण कर लिया गया है। शेष अगले तीन माह के अंदर कर लिया जाएगा। अधिग्रहण के बदले प्राधिकरण किसानों को 5 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से मुआवजा दे रहा है। इससे पहले प्राधिकरण ने सेक्टर 156, 157, 158 और 159 को विकसित करने के लिए जमीन खरीदी थी। सेक्टर 158 में 17 भूखंड उद्यमियों को आवंटित किए गए हैं। अब इस इलाके में केवल गुलावली, मोहियापुर, नलगढ़ा, दोस्तपुर मंगरौली गांवों में भूमि अधिग्रहण होना बाकी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.