Greater Noida West: ग्रोसरी स्टोर में लगी भीषण आग, दो घण्टे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड, देखिए रेजीडेंट्स ने क्या किया

Updated Jun 23, 2020 16:26:52 IST | Tricity Reporter

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की समृद्धि ग्रैंड हाउसिंग सोसायटी में सोमवार की देर रात एक ग्रॉसरी स्टोर में आग लग गई। भीषण आग देखकर सोसाइटी के निवासी और सिक्योरिटी....

Greater Noida West: ग्रोसरी स्टोर में लगी भीषण आग, दो घण्टे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड, देखिए रेजीडेंट्स ने क्या किया
Photo Credit:  Tricity Today
ग्रोसरी स्टोर में लगी भीषण आग

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की समृद्धि ग्रैंड हाउसिंग सोसायटी में सोमवार की देर रात एक ग्रॉसरी स्टोर में आग लग गई। भीषण आग देखकर सोसाइटी के निवासी और सिक्योरिटी स्टाफ इकट्ठा हो गया। लोगों ने आनन-फानन में फायर ब्रिगेड को सूचना दी। फायर ब्रिगेड के पहुंचने तक लोगों ने आग पर काबू खुद पाने की कोशिश शुरू कर दी। करीब डेढ़ घंटे तक सिक्योरिटी स्टाफ और सोसाइटी के रेजिडेंट आग से जूझते रहे और अंततः उन्होंने खुद आग पर काबू पा लिया। लोगों का कहना है कि रात में करीब 11 बजे फायर ब्रिगेड पहुंची, लेकिन तब तक आग बुझाई जा चुकी थी। फायर ब्रिगेड की इस लापरवाही से नाराज होकर सोसायटी के निवासियों ने ताली बजाकर विरोध दर्ज कराया। फायर ब्रिगेड को वापस भेज दिया। इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

समृद्धि ग्रैंड हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले गिरीश शुक्ला ने बताया, "मैं सोमवार की रात करीब साढ़े नौ बजे अपने फ्लैट की बालकनी पर खड़ा हुआ था। सामने कमर्शियल स्पेस में अग्रवाल मार्ट से धुआं निकल रहा था। मुझे शक हुआ और नीचे उतरकर कमर्शियल स्पेस में पहुंचा। तब तक शॉप से बहुत ज्यादा धुंआ निकलने लगा। इसके बाद दूसरे निवासी और सिक्योरिटी स्टाफ भी पहुंच गया। हम लोगों ने तुरंत फायर सिस्टम से आग बुझाने की शुरुआत की। पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी।"

गिरीश शुक्ला ने कहा, "हमारे इलाके के चौकी प्रभारी अवधेश भाटी बमुश्किल 5-7 मिनट में मौके पर पहुंच गए। बिसरख थाने के एसएचओ भी थोड़ी देर बाद ही आ गए थे। फायर ब्रिगेड वाले नहीं पहुंच पाए। हम लोग आग बुझाते रहे और फायर ब्रिगेड को बार-बार कॉल करते रहे। आखिरकार डेढ़ घंटे तक संघर्ष करने के बाद सिक्योरिटी स्टाफ और रेजिडेंट्स ने आग बुझा दी। उसके बाद करीब 11:00 बजे फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची।"

गिरीश शुक्ला आगे कहते हैं, "फायर ब्रिगेड को लेकर हम लोगों के मन में खासा गुस्सा था। उनकी लेटलतीफी से परेशान होकर हम लोगों ने उनका ताली बजाकर जोरदार स्वागत किया। हाथ जोड़े और उनसे कहा कि आप लोग सही समय पर पहुंच गए हैं। अब कृपया करके वापस चले जाइए। कहीं लोगों का गुस्सा आपके ऊपर भड़कना जाए। इसके बाद फायर ब्रिगेड को हम लोगों ने वापस कर दिया।" गिरीश शुक्ला कहते हैं कि इस घटना में फायर ब्रिगेड की तैयारियों की पोल खुल गई है। अग्रवाल मार्ट पूरी तरह जलकर खाक हो गया है। बस हम लोगों को यह कामयाबी मिली कि अगर आग बुझाने की शुरुआत खुद ना करते तो आज पड़ोस की दुकानें भी जलकर खाक हो जातीं।

कुल मिलाकर रेजिडेंट्स और सिक्योरिटी गार्ड्स ने बहुत बड़े हादसे को डाल दिया है। इस पूरी घटना के बारे में फायर ब्रिगेड के अधिकारियों से बात की गई गौतम बुध नगर के चीफ फायर ऑफिसर अरुण कुमार सिंह का कहना है कि वह आउट ऑफ स्टेशन हैं। उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

Greater Noida West, Greater Noida West