JEE Mains और NEET प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों को हलफनामा देना पड़ेगा, सामान्य से ज्यादा बॉडी टेम्प्रेचर वाले क्वारंटाइन होंगे

JEE Mains और NEET प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों को हलफनामा देना पड़ेगा, सामान्य से ज्यादा बॉडी टेम्प्रेचर वाले क्वारंटाइन होंगे

JEE Mains और NEET प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों को हलफनामा देना पड़ेगा, सामान्य से ज्यादा बॉडी टेम्प्रेचर वाले क्वारंटाइन होंगे

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

JEE Mains Exam 2020: इस वर्ष कोरोनोवायरस महामारी के बीच JEE Mains और NEET Exam के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को न केवल अनिवार्य रूप से फेस मास्क और हाथ के दस्ताने पहनने होंगे, बल्कि परीक्षा केंद्र में पानी और हैंड सैनिटाइजर की एक व्यक्तिगत बोतल भी रखनी होगी। जिस स्थान पर उन्हें जाना होगा, एक लिंक के माध्यम से दिन पहले साझा किया जाएगा। उनके एडमिट कार्ड में सामाजिक दूरी से जुड़े विस्तृत निर्देश अंकित होंगे।

परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले छात्रों को एक थर्मल स्कैन से गुजरना होगा। हालांकि, प्रत्येक परीक्षा केंद्र में उम्मीदवारों के लिए अलगाव कक्ष का प्रावधान भी होगा, जिनके शरीर का तापमान 99.4 डिग्री से ऊपर आएगा। मतलब, ऐसे परीक्षार्थी को क्वारंटाइन कर दिया जाएगा। 

नेशनल टेस्ट एजेंसी ने उम्मीदवारों को समायोजित करने का प्रावधान किया है। एक स्व-घोषणा की मांग की है, जो प्रत्येक उम्मीदवार देगा। जिसमें उम्मीदवारों को लिखना होगा कि उन्हें कोई कोरोना वायरस जैसे लक्षण नहीं हैं। सीओवीआईडी​​-19 से पीड़ित नहीं हैं या हाल ही में सकारात्मक परीक्षण वाले किसी भी व्यक्ति के संपर्क में नहीं हैं।

दिशानिर्देश स्पष्ट नहीं करते हैं कि क्या कन्टेनमेंट जोन के उम्‍मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी या नहीं। वे स्पर्शोन्मुख हो सकते हैं।  हाल ही में एक कोविद धनात्मक व्यक्ति के संपर्क में आए होंगे।

ये उन निर्देशों में से हैं, जो आज नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी किए गए हैं। इन निर्देशों के साथ केंद्र सरकार आईआईटी के लिए राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की योजना के साथ आगे बढ़ सकती है। मेडिकल पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा स्थगित करने की बढ़ती मांग के बावजूद कई राज्यों में परीक्षा आयोजित करने की तैयारी चल रही हैं।

सितंबर में होने वाली दोनों परीक्षाओं के लिए एनटीए द्वारा एडमिट कार्ड जारी किए जाने के कुछ दिनों बाद परीक्षा होगी। एनटीए द्वारा परीक्षाओं को सुरक्षित रूप से संचालित करने के लिए जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, रिपोर्टिंग समय बढ़ाया जाएगा। "यह एक परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए कमरे भर में उम्मीदवारों के समान वितरण को सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है। 

परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले, प्रत्येक छात्र को अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना आवश्यक होगा। हालांकि, छूत फैलने से बचने के लिए कोई पानी निकालने की मशीन नहीं होगी। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने पर एक ताजा थ्री-फेस मास्क दिया जाएगा और "पुराने को फेंकने" के लिए कहा जाएगा।

JEE (मेन) 1 सितंबर और 6 सितंबर के बीच लगभग 8.6 लाख छात्रों के लिए आयोजित किया जाएगा, जबकि NEET (UG) लगभग 15 लाख छात्रों के लिए शहरी केंद्रों में आयोजित किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.