गलगोटिया कॉलेज ने वेबिनार में कोरोना के इलाज पर चर्चा की

Updated Jun 13, 2020 14:04:55 IST | Tricity Reporter

गलगोटिया कॉलेज में गणित विषय पर चल रहे तीन दिवसीय आॅनलाइन वेबिनार के अंतिम दिन देशभर के विद्वानों ने हिस्‍सा....

गलगोटिया कॉलेज ने वेबिनार में कोरोना के इलाज पर चर्चा की
Photo Credit:  Tricity Today
Galgotia College

गलगोटिया कॉलेज में गणित विषय पर चल रहे तीन दिवसीय आॅनलाइन वेबिनार के अंतिम दिन देशभर के विद्वानों ने हिस्‍सा लिया। जिसमें कोरोना के इलाज पर भी चर्चा हुई। देश व्‍यापी लॉकडाउन के समय में आयोजित वेबिनार में 28 राज्‍यों के शिक्षक, रिसर्च स्‍कॉलर और छात्रों ने बढ़चढ़ कर हिस्‍सा लिया। 

सभी राज्‍यों के कॉलेजों, विश्‍वविद्यालयों और विभिन्‍न संस्‍थानों से लगभग 360 से ज्‍यादा लोगों ने इस वेबिनार में अपना रजिस्‍ट्रेशन करवाया। इस कार्यक्रम का आयोजन अप्‍लाइड साइंस के विभागाध्‍यक्ष डॉ राजेश त्रिपाठी के दिशा निर्देश में किया गया।

कार्यक्रम का संचालन अप्‍लाइड साइंस के रसायन विभाग की असोसिएट प्रोफेसर डॉ स्‍मृति द्विवेदी ने किया। कार्यक्रम में मुख्य वक्‍ता के रूप में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के असोसिएट प्रोफेसर डॉ. विनोद कुमार तिवारी रहे। 

डॉ. तिवारी ने बताया कि कैसे रसायन विज्ञान समाज में अहम भूमिका निभाता है। खासकर मानव स्‍वास्‍थ्‍य के विषय में उनका जोर इस बात पर रहा कि किस तरह रसायन विज्ञान ने जीवन रक्षक दवाओं का विकास करके घातक बीमारियों के उन्‍मूलन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। 

डॉ तिवारी ने बताया कि देश भर के वैज्ञानिक कोविड- 19 वैक्‍सीन बनाने की दिशा में प्रयत्‍नशील हैं। उन्‍होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि यह वैक्‍सीन अभी तक क्‍यों नहीं तैयार हो पाई। कॉलेज के डॉयरेक्‍टर डॉ बृजेश सिंह ने आयोजकों की सराहना करते हुए उनका उत्‍साहवर्धन किया।

Galgotia College, Greater Noida, Greater Noida Collage, Greater Noida University, Galgotias Group