इंदिरापुरम में पॉजिटिव मामले आने के बाद रियल टाइम सर्विलांस में 32 हजार लोग

इंदिरापुरम में पॉजिटिव मामले आने के बाद रियल टाइम सर्विलांस में 32 हजार लोग

इंदिरापुरम में पॉजिटिव मामले आने के बाद रियल टाइम सर्विलांस में 32 हजार लोग

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

गाजियाबाद इंदिरापुरम के ज्ञान खंड में कोरोना के मरीज मिलने के बाद हॉटस्पॉट के रूप चिन्हित किया गया है। जिसमें एक डॉक्टर ने कॉविद-19 संक्रमण हुआ है। रविवार और सोमवार को टाउनशिप से लगातार दो सकारात्मक मामले सामने आए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि हॉटस्पॉट से लगभग 5 किमी के दायरे का क्षेत्र अब रियल टाइम निगरानी में है। जहां डोर-टू-डोर सर्वेक्षण करने के लिए 60 टीमों को तैनात किया गया है।

अधिकारियों ने यह भी कहा कि इंदिरापुरम में लगभग 32,000 की आबादी की वास्तविक समय के आधार पर निगरानी की जा रही है। अधिकारियों के अनुसार, नए सकारात्मक मामलों की रिपोर्ट दो हाईराइज सोसायटी एटीएस एडवांटेज और निहो स्कॉटिश गार्डन से की गई है। सोमवार को जिला प्रशासनवन दोनों हाई-राइज इमारतों को सील कर दिया है।

एटीएस एडवांटेज अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन (एओए) के अध्यक्ष संजय जैन ने कहा कि जिस टॉवर को सील किया गया है, उसमें 46 फ्लैट हैं। दूसरी ओर, निहो स्कॉटिश गार्डन की एओए के अध्यक्ष नरेश छोकर ने कहा कि उनकी सोसायटी में जिस टॉवर को सील कर दिया गया है, उसमें 22 फ्लैट हैं।

गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनके गुप्ता ने कहा, “इंदिरापुरम के ज्ञान खंड इलाके में एक पॉकेट को पहले से ही हॉटस्पॉट घोषित किया गया था। अब दो और हाईराइज टॉवर को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। अब सील किए गए टॉवर अब रियल टाइम निगरानी में हैं। लगभग 32,000 की आबादी वाले हॉटस्पॉट से 5 किमी के दायरे का क्षेत्र अब रियल टाइम सर्विलांस में है।”

अधिकारियों ने कहा कि स्थानीय एजेंसियों की मदद से क्षेत्र का नियमित स्वच्छताकरण किया जा रहा है। सीएमओ ने कहा, “रियल टाइम मॉनिटरिंग के तहत हमारी 60 टीमें डोर-टू-डोर सर्वे कर रही हैं। ताकि संदिग्ध मामलों का पता लगाया जा सके। ऐसे संदिग्ध मामलों का यादृच्छिक नमूना भी लेंगे।” आपको बता दें कि गाजियाबाद में रियल टाइम निगरानी 21 विभिन्न क्षेत्रों में की जा रही है। जिसमें अब इंदिरापुरम के क्षेत्र शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि जिले में कुल 15 हॉटस्पॉट हैं।

रविवार को राज नगर एक्सटेंशन में केडीपी ग्रैंड सवाना और कौशाम्बी में गिरनार अपार्टमेंट्स को हॉट स्पॉट सूची से बाहर कर दिया गया है। सोमवार शाम तक गाजियाबाद में कुल 46 कोविद-19 सकारात्मक मामले थे, जिनमें से 13 रोगियों को ठीक होने के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई थी। अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने 1000 रैपिड टेस्ट किट (आरटीके) की मदद से हॉट स्पॉट क्षेत्रों में लोगों के यादृच्छिक नमूने की योजना को निलंबित कर दिया है, जो उन्हें रविवार को प्राप्त हुई थीं।

“हमने आरटीके की मदद से सात परीक्षण किए। लेकिन हमें राज्य के अधिकारियों से आरटीके के उपयोग को आगे के निर्देशों तक रोकने का संदेश मिला। अब हमें आगे के दिशा निर्देश तक इंतजार करना होगा। राज्य निगरानी अधिकारी डॉ विकासेंदु अग्रवाल ने कहा कि केंद्र से मूल्यांकन दल जल्द ही यूपी के विभिन्न जिलों का दौरा करेंगे और आरटीके की मदद से परीक्षण शुरू करेंगे। अग्रवाल ने कहा, "इसके बाद, जिला टीमों को आरटीके की मदद से यादृच्छिक परीक्षण करने के लिए तैनात किया जाएगा।" राज्य में कुल मिलाकर अधिकारियों ने सोमवार शाम तक लगभग 36 लाख की आबादी वाले 322 हॉट स्पॉट की पहचान की है।

यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा, “मुख्यमंत्री ने एक बार फिर हॉट स्पॉट क्षेत्रों की सख्त निगरानी के लिए सोमवार को निर्देश दिए। उन्होंने 19 जिलों (गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद सहित) में लॉकडाउन मानदंडों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं, जिनमें 10 या अधिक कोविद-19 सकारात्मक मामले हैं। पुलिस और मेडिकल टीमों को हर एहतियात बरतने के लिए निर्देशित किया गया है। ड्यूटी के दौरान पुलिस को अनिवार्य रूप से मास्क, शील्ड और दस्ताने का उपयोग करने के लिए कहा गया है।"

अधिकारियों ने कहा कि राज्य के 52 जिलों में 1,176 कोविद-19 सकारात्मक मामले हैं, लेकिन आठ अन्य जिलों में कोई भी सक्रिय मामले दर्ज नहीं हुए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.