महाकाल के भक्तों के लिए खुशखबरी, उज्जैन मंदिर की तर्ज पर उत्तर प्रदेश के इस मंदिर में होगी भस्म आरती

महाकाल के भक्तों के लिए खुशखबरी, उज्जैन मंदिर की तर्ज पर उत्तर प्रदेश के इस मंदिर में होगी भस्म आरती

महाकाल के भक्तों के लिए खुशखबरी, उज्जैन मंदिर की तर्ज पर उत्तर प्रदेश के इस मंदिर में होगी भस्म आरती

Tricity Today | महाकाल के भक्तों के लिए खुशखबरी, उज्जैन मंदिर की तर्ज पर उत्तर प्रदेश के इस मंदिर में होगी भस्म आरती

- 1960 में शुरू हुए प्रदेश के इस मंदिर में पूरे सावन श्रंगार में बदल जाता है महाकाल का स्वरूपganga- मंदिर प्रशासन की ओर से आरती किए जाने को लेकर तैयारियां पूरी, उज्जैन से विशेष रूप से आयी है भस्म

उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित श्री महाकाल मंदिर में भक्तों के बीच भस्म आरती का दृश्य प्रस्तुत किया जाएगा। 1960 से मंदिर में अब तक भांग मेवा चावल सहित अन्य पूजन सामग्रियों का श्रंगार प्रभु के समक्ष होता रहा है। यह मंदिर सावन महीने में श्रंगार के जरिए लगातार 30 दिन तक प्रभु की अलग अलग छवि दिखाए जाने के लिए भी प्रसिद्ध है।

मंदिर के मीडिया प्रभारी अतुल मिश्रा ने जानकारी दी कि जनवरी महीने में मंदिर में विशेष पंच कुंडीय महालक्ष्मी महा मृत्युंजय महायज्ञ आयोजित होने जा रहा है। इस यज्ञ में भक्तों के बीच उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर भस्म आरती प्रस्तुत की जाएगी। भक्तों के सहयोग से होने वाले इस आयोजन के लिए तैयारियां अंतिम चरण पर हैं। आरती के लिए मंदिर कमेटी की ओर से उसी स्थान से भस्म मंगवाई गई है जहां से उज्जैन महाकाल मंदिर आरती के लिए भस्म जाती है।

14 वर्ष से चल रहा श्रृंगार
लखनऊ स्थित महाकाल मंदिर के बारे में जानकारी दी गई कि कमेटी की ओर से लगातार 14 वर्षों से शिवजी के समक्ष श्रंगार एवं आरती की जा रही है। खास बात यह है कि मंदिर आने वाले भक्तों को रोजाना महाकाल की नई छवि का श्रंगार देखने को मिलता है। महादेव के पर्व पर मंदिर की ओर से विशेष संगीत आरती भी की जाती है। दिस इस आरती को देखने के लिए मंदिर परिसर में भक्तों का तांता लगा रहता है।

हर सप्ताह होगी भस्म आरती
उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर की तर्ज पर मंदिर में हर सप्ताह सोमवार को भस्म आरती किए जाने की योजना बनाई जा रही है। मंदिर कमेटी की ओर से यह तैयारी की जा रही है कि जनवरी महीने से हर सोमवार को महाकाल की नगरी उज्जैन से भस्म मंगा कर लखनऊ स्थित मंदिर में प्रभु के समक्ष भस्म आरती की जाए। मंदिर में हर सप्ताह है सोमवार के दिन होने वाली भस्म आरती के लिए जनवरी से शुरुआत की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.