कैसे लॉकडाउन के बीच योगी आदित्यनाथ ने शराब माफिया की कमर तोड़ी, जानिए पूरी कहानी

कैसे लॉकडाउन के बीच योगी आदित्यनाथ ने शराब माफिया की कमर तोड़ी, जानिए पूरी कहानी

कैसे लॉकडाउन के बीच योगी आदित्यनाथ ने शराब माफिया की कमर तोड़ी, जानिए पूरी कहानी

Tricity Today | Yogi Adityanath

यूपी में लॉकडाउन के 21 दिनों में 970 शराब माफिया पकड़े गए, 178656 लीटर अवैध शराब पकड़ी गईgangaसीएम के आदेश पर आबकारी विभाग, पुलिस और प्रशासन की टीमों ने हर जिले में बड़ा अभियान चलाकर कार्यवाही कीganga25 मार्च से 10 मई तक प्रदेश के समस्त जिलों से 7,152 शराब माफिया पर एफआईआर दर्ज की गई हैं

जब देशभर में लॉकडाउन लागू किया गया तो बार, रेस्टोरेंट और तमाम शराब की दुकानें भी बंद कर दी गईं। ऐसे में शराब माफिया की पौ बाहर हो गई। उत्तर प्रदेश में भारी मात्रा में शराब की तस्करी शुरू हो गई। भारी कीमतों पर लोगों को शराब की होम डिलीवरी की जाने लगी। यह मामला संज्ञान में आते ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शराब माफिया पर कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया। प्रदेश के हर जिले में आबकारी विभाग पुलिस और प्रशासन को टीम बनाकर छापे मारने का आदेश दिया गया। जिसका बड़ा असर देखने के लिए मिला। लॉकडाउन पीरियड में ही उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी के शराब माफिया की कमर तोड़ दी है।

उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग के प्रमुख सचिव संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के दृष्टिगत देशव्यापी लॉकडाउन के कारण आबकारी दुकानों का सांचालन नहीं हो रहा था, जिससे अवैध मदिरा के निर्माण और बिक्री की संभावना अत्यधिक बढ़ गई है। जिससे जनहानि की अत्यधिक संभावना थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के पुलिस, प्रशासन और आबकारी विभाग को कड़े निर्देश दिए हैं कि अवैध मदिरा के व्यापार को रोका जाए। दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। अवैध मदिरा के व्यापार को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश में 25 मार्च 2020 से निरंतर विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया गया।

प्रमुख सचिव ने बताया कि इस अभियान के दौरान 25 मार्च से 10 मई तक प्रदेश के समस्त जिलों से 7,152 शराब माफिया पर एफआईआर दर्ज की गई हैं। इन लोगों से 1,78,656 लीटर अवैध शराब जब्त की गई है। अवैध मदिरा के कारोबार में संलिप्त 970 शराब माफिया को गिरफ्तार करके जेल भेजा गया है।

संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि पूरे प्रदेश में 67 वाहन भी जब्त किए गए हैं। पकड़े गए अपराधियों और जब्त किये गए वाहनों के विरूद्ध आबकारी अधिनियम, भारतीय दंड संहिता और मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अभियोग पंजीकृत किए गए हैं। प्रमुख सचिव आबकारी संजय आर भूसरेड्डी ने यह भी बताया कि प्रदेश में अवैध मदिरा के कारोबार को पूर्ण रूप से नियंत्रित करने के लिए विभाग को अनवरत अभियान चलाने का आदेश दिया है। उत्तर प्रदेश में अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री, परिवहन और तस्करी को किसी भी स्थिति में शत प्रतिशत नियंत्रित करने का आदेश दिया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.