प्रियंका गांधी ने कहा, अगर हाथरस की बेटी को न्याय दिलाना है तो योगी आदित्यनाथ से इस्तीफा मांगें प्रधानमंत्री

प्रियंका गांधी ने कहा, अगर हाथरस की बेटी को न्याय दिलाना है तो योगी आदित्यनाथ से इस्तीफा मांगें प्रधानमंत्री

प्रियंका गांधी ने कहा, अगर हाथरस की बेटी को न्याय दिलाना है तो योगी आदित्यनाथ से इस्तीफा मांगें प्रधानमंत्री

Google Image | Priyanka Gandhi

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के Hathras Gangrape Case में सामूहिक दुष्कर्म का शिकार हुई पीड़िता का पुलिस द्वारा कथित तौर पर अंतिम संस्कार किए जाने को लेकर बुधवार को Chief Minister Yogi Adityanath का इस्तीफा मांगा और कहा कि अगर हाथरस की बेटी को न्याय दिलाना है तो Prime Minister Narendra Modi को योगी को पद छोड़ने के लिए कहना चाहिए। पार्टी ने इस मामले पर कथित तौर पर 'खामोश रहने को लेकर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री Smriti Irani पर भी निशाना साधा और लोकसभा की सदस्यता से उनके इस्तीफे की मांग की। उल्लेखनीय है कि हाथरस की घटना में परिवार ने बुधवार को आरोप लगाया कि पुलिस ने पीड़िता का मंगलवार देर रात “जबरन” अंतिम संस्कार करा दिया। लड़की की मंगलवार को दिल्ली के अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई थी।

इसको लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ''भारत की एक बेटी का रेप-क़त्ल किया जाता है, तथ्य दबाए जाते हैं और अन्त में उसके परिवार से अंतिम संस्कार का हक़ भी छीन लिया जाता है। ये अपमानजनक और अन्यायपूर्ण है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने मुख्यमंत्री पद से योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे की मांग की और आरोप लगाया कि राज्य की भाजपा सरकार में सिर्फ अन्याय का बोलबाला है।

उन्होंने ट्वीट किया, ''रात को 2.30 बजे परिजन गिड़गिड़ाते रहे लेकिन हाथरस की पीड़िता के शरीर को उप्र प्रशासन ने जबरन जला दिया। जब वह जीवित थी तब सरकार ने उसे सुरक्षा नहीं दी। जब उस पर हमला हुआ सरकार ने समय पर इलाज नहीं दिया। कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी ने दावा किया, ''पीड़िता की मृत्यु के बाद सरकार ने परिजनों से बेटी के अंतिम संस्कार का अधिकार छीना और मृतका को सम्मान तक नहीं दिया। घोर अमानवीयता। आपने अपराध रोका नहीं बल्कि अपराधियों की तरह व्यवहार किया। अत्याचार रोका नहीं, एक मासूम बच्ची और उसके परिवार पर दोगुना अत्याचार किया।

उन्होंने कहा, ''योगी आदित्यनाथ, आप इस्तीफा दो। आपके शासन में न्याय नहीं, सिर्फ अन्याय का बोलबाला है। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ''मां-बाप से बेटी के अंतिम संस्कार का हक़ कैसे और क्यों छीना? मां को बेटी की अंतिम यात्रा के रीतिरिवाज तक क्यों नही पूरे करने दिए? रात के अंधेरे में ढाई बजे अंतिम संस्कार क्यों किया? योगी इस्तीफ़ा दें। कांग्रेस प्रवक्ता और अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने संवाददाताओं से कहा, ''उत्तर प्रदेश की सरकार की तरफ से मंगलवार देर रात हाथरस की बेटी के साथ अन्याय किया गया है। अगर इस बेटी को न्याय देना है तो प्रधानमंत्री को अजय सिंह बिष्ट (योगी आदित्यनाथ) का इस्तीफा मांगना चाहिए।

उन्होंने कहा, ''एसआईटी और फास्ट ट्रैक कोर्ट काफी नहीं है। अजय सिंह बिष्ट जी को बताना चाहिए कि आठ दिन बाद मामला दर्ज क्यों किया गया, इस बेटी को कई दिनों तक उचित चिकित्सा सुविधा क्यों मुहैया नहीं कराई गई और परिवार की मर्जी के बगैर देर रात बिना रीति-रिवाज के अंतिम संस्कार क्यों किया गया? सुष्मिता ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर 'घोर आपराधिक लापरवाही का आरोप लगाया और कहा कि इस पर प्रधानमंत्री को जवाब देना चाहिए। उन्होंने एक सवाल के जवाब में स्मृति ईरानी पर भी निशाना साधा और कहा, ''महिला और विकास मंत्री अप्रासांगिक हो चुकी हैं। वह कम से कम ट्वीट कर दुख तो जता सकती थीं। वह उत्तर प्रदेश से सांसद हैं और उन्हें संसद की सदस्यता की इस्तीफा देना चाहिए।

कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद उदित राज ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश में दलित समाज को निशाना बना रही है और वह पुरानी वर्ण व्यवस्था को लागू करना चाहती है। गौरतलब है कि हाथरस में सामूहिक दुष्कर्म की शिकार 19 वर्षीय दलित लड़की की मंगलवार सुबह यहां सफदरजंग अस्पताल में मौत हो गई। हाथरस जिले के चंदपा थाना क्षेत्र स्थित एक गांव में 14 सितंबर को लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म की वारदात हुई थी। पुलिस ने इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.