VIDEO: कावड़ लेने हरिद्वार जाने की सोच रहे हैं तो सुनिए यूपी पुलिस का यह संदेश

VIDEO: कावड़ लेने हरिद्वार जाने की सोच रहे हैं तो सुनिए यूपी पुलिस का यह संदेश

VIDEO: कावड़ लेने हरिद्वार जाने की सोच रहे हैं तो सुनिए यूपी पुलिस का यह संदेश

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण देशभर में फैली महामारी के मद्देनजर इस बार ऐतिहासिक कावड़ यात्रा पर पाबंदी लगा दी गई है। यह फैसला उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने संयुक्त रूप से लिया है। दूसरी ओर हरिद्वार जिला प्रशासन ने आदेश जारी किया है कि यदि कोई श्रद्धालु हरिद्वार कावड़ लेने पहुंचा तो उसे 14 दिन के लिए क्वारंटाइन कर दिया जाएगा। क्वॉरेंटाइन टाइम का खर्चा भी उसे खुद बहन करना होगा।

अब गौतम बुध नगर पुलिस ने इस फैसले को लागू करने के लिए कवायद शुरू कर दी है। गौतम बुध नगर से यदि कोई व्यक्ति कावड़ लाने के लिए हरिद्वार जाने की सोच रहा है तो है पुलिस का संदेश जरूर सुने। पुलिस गांव-गांव में जाकर अनाउंसमेंट कर रही है कि इस बार कोरोना संकट के चलते कावड़ यात्रा पर प्रतिबंध है। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति कावड़ लेने के लिए हरिद्वार नहीं जाएगा। सावन के महीने में मंदिरों में लोगों की भीड़ को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को लेकर भी पुलिस अनाउंस कर रही है। मंदिर में 5 से अधिक लोगों की भीड़ नहीं होनी चाहिए।

सावन के महीने में लोग कावड़ लेने के लिए हरिद्वार जाते हैं। इसके अलावा मंदिरों में भी काफी भीड़भाड़ रहती है। लेकिन इस बार कोरोना संकट चलते कावड़ यात्रा पर रोक लगा दी गई है। जिसके चलते पुलिस गांव-गांव जाकर लाउडस्पीकर के माध्यम से अनाउंसमेंट कर लोगों को संदेश पहुंचा रही है कि कोई भी व्यक्ति इस बार कावड़ के लिए हरिद्वार ना जाए। अन्यथा पुलिस कार्रवाई करेगी। 

पुलिस लोगों को समझा रही है कि लॉकडाउन के नियमों को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर मंदिरों में पूजा अर्चना करें। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि मंदिरों में भी लोग जमाना हो। 5 से ज्यादा लोग एक साथ मंदिर में पूजा अर्चना ना करें। पुलिस यह संदेश अनाउंसमेंट के जरिए गांव गांव जाकर लोगों तक पहुंचा रही है। जैसे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह संदेश पहुंच सके।

सोमवार से शुरू हो रहा है सावन
सावन का महीना सोमवार से शुरू हो रहा है। कान के पहले सोमवार को यानी कल मंदिरों में काफी संख्या में लोगों की भीड़ बढ़ने की उम्मीद है। इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस ने गांव में रात में ही अनाउंसमेंट करा कर संदेश जारी किया है। जैसा कि लोगों को जागरुक किया जा सके और कोरोना बीमारी को फैलने से रोका जा सके।

सावन में इस बार 4 नहीं 5 सोमवार हैं
इस बार का सावन का महीना विशेष है. सावन के महीने में इस बार 5 सोमवार पड़ रहे हैं. पहला 6 जुलाई, दूसरा 13 जुलाई, तीसरा, 20 जुलाई, चौथा 27 जुलाई और पांचवा सोमवार 3 अगस्त को पड़ रहा है।

पहले सोमवार को बन रहा है विशेष योग
पंचांग के अनुसार सावन के पहले सोमवार को विशेष योग बन रहे हैं. सोमवार को श्रावण मास का आरंभ हो रहा है। इस दिन तिथि प्रतिपदा है और वैधृति योग का निर्माण हो रहा है। इस दिन नक्षत्र उत्तराषाढ़ा है. सूर्य मिथुन राशि और चंद्रमा मकर राशि में रहेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.