योगी आदित्यनाथ ने कहा- कोरोना से लड़ने के लिए दिल्ली का मॉडल यूपी में लागू किया

योगी आदित्यनाथ ने कहा- कोरोना से लड़ने के लिए दिल्ली का मॉडल यूपी में लागू किया

योगी आदित्यनाथ ने कहा- कोरोना से लड़ने के लिए दिल्ली का मॉडल यूपी में लागू किया

Google Image | योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी ने पीएम मोदी को बताया- आज यूपी में एक लाख से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैंgangaनोएडा, मुंबई, कोलकाता में अत्याधुनिक कोरोना टेस्ट लैब प्रधानमंत्री ने शुरू की हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार की शाम नोएडा, मुंबई और कोलकाता में कोरोना वायरस के लिए अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं की शुरुआत की है। इस मौके पर कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि जब कोरोना वायरस की शुरुआत हुई तो अप्रैल में यूपी में केवल 72 टेस्ट रोजाना किए जा रहे थे। आज राज्य की कोरोना वायरस टेस्ट करने की क्षमता एक लाख से ज्यादा हो चुकी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि अब उत्तर प्रदेश में रोजाना केवल आरटीपीसीआर के जरिए 40 हजार से अधिक लोगों का टेस्ट किया जा रहा है। यूपी के 75 जिलों और 24 मेडिकल कॉलेज में ट्रूनेट मशीन से टेस्ट हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग एंटीजन टेस्ट को एक लाख प्रतिदिन तक बढ़ाएगा।

योगी ने कहा- यूपी ने दिल्ली के मॉडल को अपनाया
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने दिल्ली को कोरोना वायरस से बचाया है। स्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली के लिए जो मॉडल अपनाया उसे ही हमने उत्तर प्रदेश में लागू किया है। सीएम ने कहा, दिल्ली के मॉडल को उत्तर प्रदेश में लागू किया है। जिससे हमें बड़ी सफलता मिल रही है।

यूपी में प्रति मिलियन टेस्ट की संख्या 8440 तक पहुंची
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब उत्तर प्रदेश में टेस्ट की दर 8,440 प्रति मिलियन हो चुकी है। इसमें 400 टेस्ट प्रति मिलियन टेस्ट बढ़ाने की योजना है। पूरे राज्य में 1,08,800 कोविड हेल्प डेस्क बनाई जा चुकी हैं। पंचायत और नगरीय वार्ड में स्वास्थ्य विभाग की टीम लगाई गई हैं। सीएम ने बताया कि अप्रैल में देश में 6 हजार जांच रोज हो रही थीं। इसमें यूपी की भागीदारी केवल 6 प्रतिशत थी। 

टेस्ट की संख्या बढ़ाने के साथ गुणवत्ता बढ़ाने पर भी जोर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार एक और टेस्ट की संख्या तेजी के साथ बढ़ा रही है। दूसरी ओर हमारा जोर टेस्ट की गुणवत्ता बढ़ाने पर भी है। इसके लिए आईसीएमआर और किंग जॉर्ज यूनिवर्सिटी प्रशिक्षण पर विशेष अभियान चला रहे हैं। प्रयागराज में कोवास मशीन स्थापित हो जाएगी। वहां अगस्त के आखिर तक एक अत्याधुनिक लैब काम करना शुरू कर देगी। सीएम कोविड फण्ड से तीन और कोवास मशीन खरीदी जा रही हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.