यमुना प्राधिकरण पहुंचे औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, विकास योजनाओं की समीक्षा शुरू

यमुना प्राधिकरण पहुंचे औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, विकास योजनाओं की समीक्षा शुरू

यमुना प्राधिकरण पहुंचे औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, विकास योजनाओं की समीक्षा शुरू

Tricity Today | यमुना प्राधिकरण पहुंचे औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, विकास योजनाओं की समीक्षा शुरू

उत्तर प्रदेश के उद्योग विकास मंत्री सतीश महाना शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) पहुंचे हैं। सतीश महाना प्राधिकरण की विकास योजनाओं की समीक्षा कर रहे हैं। जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से जुड़े कामकाज की समीक्षा शासन स्तर पर प्रत्येक महीने की जाएगी। इसी सिलसिले में शुक्रवार को यह पहली बैठक है। बैठक में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (Noida International Airport Limited), यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अफसर और जनप्रतिनिधि शामिल हैं।

यमुना प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport), फिल्म सिटी (Greater Noida Film City), मेडिकल उपकरण पार्क (Medical Device Park), औद्योगिक इकाइयों और इस इलाके में विकसित की जा रही आवासीय सुविधाओं की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा पिछले एक वर्ष के दौरान यमुना प्राधिकरण को मिले निवेश और आने वाले वर्षों के लक्ष्य भी निर्धारित किए जाएंगे। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार अगले 5 वर्षों के दौरान यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के जरिए इस इलाके में करीब दो लाख करोड रुपए का निवेश हासिल करना चाहती है।

इस समीक्षा बैठक में सतीश महाना के साथ गौतमबुद्ध नगर के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ.महेश शर्मा, जेवर से विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह, यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुण वीर सिंह, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड में विशेष कार्याधिकारी शैलेंद्र भाटिया, विकास प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी और सभी विभागों के महाप्रबंधक व उप महाप्रबंधक शामिल हैं।

किसानों और गांवों से जुड़े मुद्दों पर भी होगी चर्चा

समीक्षा बैठक में यमुना प्राधिकरण के दायरे में भूमि अधिग्रहण से प्रभावित किसानों से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। दरअसल, पिछले 2 महीनों से क्षेत्र के किसान लगातार आंदोलन कर रहे हैं। किसान 64.7% अतिरिक्त मुआवजा और विकसित आवासीय भूखंडों की मांग कर रहे हैं। ग्रामीण विकास से जुड़े मुद्दों पर भी बातचीत होगी। यमुना प्राधिकरण के अधिकारी सतीश महाना को मॉडल विलेज के बारे में जानकारी देंगे। यमुना प्राधिकरण के क्षेत्र में सड़क निर्माण, शिक्षण संस्थान, प्रशिक्षण केंद्रों और दूसरी सामाजिक विकास से जुड़ी विकास योजनाओं पर भी चर्चा की जाएगी।

एयरपोर्ट को जमीन देने वाले किसान केंद्र में रहेंगे

इस समीक्षा बैठक के केंद्र में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जमीन देने वाले किसान भी रहेंगे। किसानों के विस्थापन, पुनर्स्थापना और उनके लिए बसाई जा रही टाउनशिप पर चर्चा की जाएगी। विकास प्राधिकरण अब तक किसानों को आवंटित किए गए भूखंडों और मुआवजा वितरण के बारे में जानकारी देगा। जेवर एयरपोर्ट के लिए दूसरे चरण में भूमि अधिग्रहण पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार को फंड का इंतजाम करना है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.