ईरान के निगरानी ड्रोन ने अमेरिकी विमान वाहक पोत के ऊपर से उड़ान भरी

Updated Sep 24, 2020 09:17:27 IST | Harish Rai

ईरान की शक्तिशाली रिवॉल्यूशनरी गार्ड फोर्स के निगरानी ड्रोन ने यूएसएस निमित्ज विमान वाहन पोत के ऊपर से उड़ान भरी है। यह पोत पिछले हफ्ते होरमुज जलडम....

ईरान के निगरानी ड्रोन ने अमेरिकी विमान वाहक पोत के ऊपर से उड़ान भरी
Photo Credit:  Google Image
ईरान के निगरानी ड्रोन ने अमेरिकी विमान वाहक पोत के ऊपर से उड़ान भरी

ईरान की शक्तिशाली रिवॉल्यूशनरी गार्ड फोर्स के निगरानी ड्रोन ने यूएसएस निमित्ज विमान वाहन पोत के ऊपर से उड़ान भरी है। यह पोत पिछले हफ्ते होरमुज जलडम और मध्य से होकर गुजरा था। ईरान की समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी।

तास्निम समाचार एजेंसी ने निमित्ज की तस्वीरें प्रकाशित कीं और जानकारी दी कि ये तस्वीरें ईरान में बने ड्रोन ने खीचीं हैं। इन तस्वीरों में पोत पर खड़े जंगी विमान दिख रहे हैं। निमित्ज और कई अन्य युद्धपोत बीते शुक्रवार को होरमुज जलडमरूमध्य से होकर निकलने थे। अमेरिकी नौसेना ने इसे श्निर्धारित युद्धाभ्यास बताया था। बुधवार को ही रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने ईरान के रक्षा उद्योगों से निगरानी ड्रोन प्राप्त किए थे। 

गौरतलब है कि ईरान और अमेरिका के बीच तनाव लगातार बना हुआ है। अमेरिका ने 2015 के परमाणु समझौते से हाथ खींच लिए हैं तथा ईरान पर नई एवं सख्त पाबंदियां लगा दी हैं जिसका ईरान की अर्थव्यवस्था पर बहुत असर पड़ रहा है। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिकी पाबंदियों के संदर्भ में बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक में कहा था, श्श्हम युद्ध की स्थिति में हैं, आर्थिक युद्ध की स्थिति में।

Iranian surveillance drone, American aircraft carrier