दस तारीख को उत्पन्ना एकादशी है,  दोपहर के भोजन के साथ गुड़ खाने से प्रॉपर्टी संबंधी होगा लाभ, पूरी जानकारी

दस तारीख को उत्पन्ना एकादशी है, दोपहर के भोजन के साथ गुड़ खाने से प्रॉपर्टी संबंधी होगा लाभ, पूरी जानकारी

दस तारीख को उत्पन्ना एकादशी है,  दोपहर के भोजन के साथ गुड़ खाने से प्रॉपर्टी संबंधी होगा लाभ, पूरी जानकारी

Google Image |

- ग्रहों के विशेष सहयोग से 78 वर्षों बाद बना विशेष मुहूर्त, ग्रहों को मजबूत करने के लिए बना खास दिनganga- उदया तिथि के चलते इस बार 2 दिन मनाई जा सकेगी एकादशी

आने वाले 10 दिसंबर को देश में उत्पन्ना एकादशी मनाई जाएगी। इस बार उत्पन्ना एकादशी 78 वर्षों बाद विशेष मुहूर्त लेकर आई है। जानकार मानते हैं कि उदया तिथि के चलते इस बार भक्तों 2 दिन तक एकादशी मना सकेंगे। एकादशी पर पड़े अद्भुत संयोग की वजह से मंगल का कारक गुड़ का सेवन करने से जातकों को खास तौर पर प्रॉपर्टी संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने का लाभ मिलेगा।

ज्योतिषाचार्य पंडित संतोष पाधा ने जानकारी दी कि इस बार उत्पन्ना एकादशी पर गुरु और शनि ग्रह मकर राशि में विराजमान होंगे। इसके अलावा सूर्य ग्रहण केतु और बुध तीनों ही वृश्चिक राशि में विराजमान है। ज्योतिष कालखंड गणना के अनुसार यह संयोग 2 दिन की एकादशी पर विशेष लाभ लेकर आया है। पारंपरिक पूजन करने वाले जातकों को इस दिन स्नान और दान का विशेष महत्व है हासिल होगा। 

धूप में करें स्नान

ऐसी मान्यता है कि सूर्य को प्रसन्न करने के लिए धूप में किया जाए स्नान विशेष रूप से फलदाई होता है। ऐसे जातक जिन्हें यह जानकारी है कि उनकी कुंडली में सूर्य ग्रह अन्य ग्रहों को प्रभावित कर रहा है या फिर सूर्य ग्रह कुंडली में हल्का होने की वजह से पद पिता एवं प्रतिष्ठा में कमी आ रही है। ऐसे जातक एकादशी की उदया तिथि पर यदि धूप में स्नान करते हैं तो उन्हें विशेष लाभ हासिल होगा। स्नान के बाद सूर्य देव को जल चढ़ाने से समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

गुड़ का खास महत्व

ज्योतिष शास्त्र में गुड़ को मंगल ग्रह का कारक माना जाता है। यही वजह है ज्योतिष उपायों के दौरान गुड़ रोली अक्षत अन्य सामग्रियां बेहद कारगर मानी जाती है। ज्योतिष आचार्यों की माने तो गुड़ और तिल के भीतर ग्रहों को आकर्षित करने की विशेष शक्ति होती है। इसलिए सूर्य शनि सहित अन्य क्रोधी ग्रह को भी शांत करने के लिए गुड़ ज्योतिष विद्या में उपयोगी सामग्री की श्रेणियों में आता है।

राशिवार यह होगा फायदा

मेष राशि: मेष राशि वाले जातक यदि एकादशी के दिन दोपहर के भोजन में गुड़ का सेवन करेंगे तो 2 वर्ष के भीतर खुद की प्रॉपर्टी के मालिक बनेंगे।

वृष राशि: एकादशी के दिन सूर्य और बुध के महत्व को बनाने के लिए गुड़ का सेवन करने से विवादों से बचाव होगा।

मिथुन राशि: यदि कार्यक्षेत्र में समस्या आ रही है तो एकादशी के दिन गुड़ का सेवन करें 41 दिन के भीतर कार्यक्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन आएगा।

कर्क राशि: किसी नया कार्य करने का मन बना रहे हैं तो एकादशी के दिन गुड़ का उपाय बेहद कारगर सिद्ध होगा। घर से निकलते समय थोड़ा सा गुड़ खाकर बाहर जाए।

सिंह राशि: सिंह राशि वाले जातकों को अपना सूर्य मजबूत करने के लिए एकादशी के दिन गुड़ का प्रयोग करना चाहिए। प्रॉपर्टी संबंधित समस्याओं जल्द निपटारा होगा।

कन्या राशि: कन्या राशि के जातकों इस समय विवाद संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। एकादशी के दिन गुड़ का सेवन करने से लाभ हासिल होगा।

तुला राशि: तुला राशि के ऐसे जातक जो प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने का मन बना रहे हैं गुड़ का सेवन करने से उन्हें जल्द लाभ हो सकेगा।

वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के ऐसे जातक जो किराए के मकान में रह रहे हैं उन्हें जल्द मकान बदलने के योग हैं। ऐसी स्थिति से के लिए गुड़ का सेवन लाभकारी सिद्ध होगा।


धनु राशि: धनु राशि के ऐसे जातक जो किसी भी तरह की पारिवारिक समस्या से परेशान हैं। एकादशी वाले दिन उन्हें स्नान के बाद गुड़ का सेवन करना चाहिए।

मकर राशि: मकर राशि के जातक जो अपने बच्चों के भविष्य के बारे में चिंतित हैं उन्हें एकादशी के दिन गुड़ का सेवन करने से चिंता से मुक्ति मिलेगी।

कुंभ राशि: कुंभ राशि के ऐसे जातक जो प्रॉपर्टी संबंधित वाद विवाद में लंबे समय से फंसे हुए हैं एकादशी पर गुड़ का सेवन करने से उन्हें जल्द लाभ हो सकता है।


मीन राशि: मीन राशि के ऐसे जातक दिन की प्रॉपर्टी लंबे समय से नहीं बिक रही है एकादशी वाले दिन गुड़ का सेवन करने से उन्हें चमत्कारी परिणाम देखने को मिलेंगे।

चावल खाना वर्जित

ऐसी मान्यता है कि एकादशी वाले दिन चावल खाना पूरी तरह से वर्जित माना जाता है। स्कंद पुराण के अनुसार एकादशी पर चावल का सेवन करना जातक के योग में 1 हज़ार गुना पाप किए जाने के बराबर दर्ज होता है। ऐसी स्थिति में यदि 2 दिन एकादशी पढ़ रही हो तो ऐसे में जातकों को 2 दिन किसी भी सूरत में किसी भी रुप में चावल खाने से बचाव करना चाहिए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.