बड़ी खबर: जेवर एयरपोर्ट होगा दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल का पहला स्टापेज

Updated Jul 28, 2020 20:25:13 IST | Anika Gupta

नई दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर तक पहुंचने के लिए सरकार संसाधनों की कोई कमी छोड़ना नहीं...

बड़ी खबर: जेवर एयरपोर्ट होगा दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल का पहला स्टापेज
Photo Credit:  Google Image
प्रतीकात्मक फोटो
Key Highlights
दिल्ली-नोएडा-आगरा-लखनऊ से वाराणसी तक हाई स्पीड रेल चलाने की योजना
नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड बनाएगी डीपीआर
परियोजना को उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी

नई दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर तक पहुंचने के लिए सरकार संसाधनों की कोई कमी छोड़ना नहीं चाहती है। अब एक और विकल्प तैयार हो रहा है। दिल्ली से वाराणसी के बीच प्रस्तावित हाई स्पीड ट्रेन नोएडा, आगरा होकर लखनऊ पहुंचेगी। दिल्ली से चलने के बाद इसका पहला स्टॉपेज जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास होगा। इससे दिल्ली से 20 मिनट में जेवर पहुंच जाएंगे।

जेवर एयरपोर्ट को रैपिड रेल से जोड़ने की योजना है। दिल्ली-मेरठ वाले रैपिड रेल के न्यू अशोक नगर स्टेशन से जोड़ने की तैयारी चल रही है। इसका सर्वे कराया जा रहा है। लेकिन अब जेवर दिल्ली के बीच पहुंच बढ़ाने के लिए एक और विकल्प आ गया है। इस पर भी तेजी से काम शुरू होने की उम्मीद है।

केंद्र सरकार ने दिल्ली-नोएडा-आगरा-लखनऊ से वाराणसी तक हाई स्पीड रेल चलाने की योजना बनाई है। इसके लिए रेल मंत्रालय ने  नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसी) को डीपीआर बनाने के निर्देश दिए हैं। एनएचएसआरसी ने इस पर काम शुरू कर दिया है।
 
बताया जा रहा है कि यह कॉरिडोर दिल्ली से नोएडा, ग्रेटर नोएडा होते हुए आगरा से लखनऊ जाएगा। लखनऊ से वाराणसी तक यह कॉरिडोर जाएगा। यह कॉरिडोर जेवर के आसपास से होकर गुजरेगा। इस कॉरिडोर का पहला स्टापेज जेवर होगा। जेवर में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास है स्टेशन बनाया जाएगा।

इस कॉरिडोर में जेवर में स्टापेज बनने से एयरपोर्ट तक इसे पहुंचाने में पैसा भी कम लगेगा। साथ ही लोग 20 मिनट में दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे। दूसरी ओर जेवर एयरपोर्ट को गंगा एक्सप्रेस वे से भी जोड़ने की तैयारी चल रही है। इसके लिए जेवर एयरपोर्ट से बुलंदशहर में गुलावठी, सिकंदराबाद के पास गंगा एक्सप्रेस वे से एक नया लिंक एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा।

Jewar Airport, Delhi-Varanasi High Speed Rail