जेवर एयरपोर्ट 50 साल में लेगा मुकम्मल रूप, जानिए वर्ष 2070 तक यहां क्या-क्या होगा

जेवर एयरपोर्ट 50 साल में लेगा मुकम्मल रूप, जानिए वर्ष 2070 तक यहां क्या-क्या होगा

जेवर एयरपोर्ट 50 साल में लेगा मुकम्मल रूप, जानिए वर्ष 2070 तक यहां क्या-क्या होगा

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Jewar Airport : जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (Noida International Airport limited) ने अगले 50 सालों का खाका तैयार कर लिया है। यहाँ कब क्या होगा, यह पूरी जानकारी आज हम आपको दे रहे हैं। इसके लिए टेक्निकल फिजिबिलिटी रिपोर्ट (टीईएफआर) तैयार हो गई है। टीएफआर (Noida International Airport limited) नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने बनवाई है। जिसमें ये जानकारी दी गई है।

टीएफआर के मुताबिक Jewar Airport के दूसरे चरण का निर्माण वर्ष 2042 में शुरू किया जाएगा। इस चरण में एयरपोर्ट पर तीसरे, चौथे, पांचवें और कार्गो रनवे का निर्माण किया जाना है। दूसरे चरण को चार पार्ट में पूरा किया जाएगा। हर पार्ट के खर्च और यात्रियों की संख्या का आंकलन टीएफआर तैयार करने वाली एजेंसी ने किया है। एक के बाद एक पार्ट पूरा किया जाएगा। पहले चरण में दो रनवे का निर्माण होना है। इसके लिए जल्द काम शुरू होने वाला है। इसके लिए ज्यूरिख इंटरनेशनल से नियाल (Noida International Airport Limited) का करार हो चुका है। इसके साथ ही दूसरे चरण की भी तैयारी शुरू हो गई हैं। दूसरे चरण में तीन रनवे बनेंगे। इस तरह यह एयरपोर्ट कुल पांच रनवे का बनाया जाएगा। जिसकी बदौलत यह एशिया और भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन जाएगा।

दुसरे फेज पर 31,114 करोड़ रुपये होंगे खर्च

Jewar Airport के दूसरे चरण पर तीन यात्री रनवे के साथ-साथ एक रनवे कार्गो के लिए बनेगा। नियाल ने टेक्निकल फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनाने की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूसी को दी थी। पीडब्ल्यूसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एयरपोर्ट के दूसरे चरण का निर्माण साल 2042 में शुरू किया जाना चाहिए। इसके लिए 4751 हेक्टेयर जमीन की जरूरत होगी। जिसका अधिग्रहण करने का काम जल्दी शुरू होने वाला है। परियोजना के दुसरे चरण पर 31 हजार 114 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

टीईएफआर के बाद मास्टर प्लान बनेगा

टीईएफआर के बाद जेवर एयरपोर्ट का मास्टर प्लान बनेगा। इसे चार पार्ट में बांटकर बनाया जाएगा। साल 2069 में यह परियोजना पूरी हो जाएगी। मतलब जेवर एयरपोर्ट को मुक़्क़मल रूप लेने में पूरे 50 साल का वक्त लगेगा। पहले पार्ट में 8820 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दूसरे पार्ट में 7121 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। तीसरे पार्ट में 8228 करोड़ और चौथे पार्ट में 6964 करोड़ रुपये खर्च होंगे। टीईएफआर के बाद अब इस परियोजना के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। 

जेवर एयरपोर्ट की यह है 50 साल की योजना

पहले चरण में 2024 में उड़ान शुरू करने का लक्ष्य है। तीसरा रनवे वर्ष 2042 में शुरू होगा। जिसके बाद यहाँ से सालाना 44.10 मिलियन यात्री प्रति वर्ष आवागमन करेंगे। चौथा रनवे वर्ष 2049 में शुरू होगा। तब यहाँ से हर साल 51.14 मिलियन यात्री उड़ान भरेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.