ऑटो एक्सपो-2020 के बारे में जानिए हर छोटी से बड़ी जानकारी, 5 फरवरी को होगा आगाज

Updated Feb 05, 2020 23:49:14 IST | TriCity Today Correspondent

ग्रेटर नोएडा में चौथी बार इंडिया एक्सपो मार्ट में 5 फरवरी से इंडियन ऑटो एक्सपो का आगाज होगा। इस बार के ऑटो एक्सपो की खासियत क्या होंगी, किस दिन क्या दिखाया जाएगा, कौन सेलेब्रिटी कब आएगा और ऑटो समय किस दिन किस समय शुरू होगा और किसी समय बंद होगा, यह पूरी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं। टिकट कहां-कहां से खरीद सकते हैं। कार कहां पार्क होगी। खाना कहां मिलेगा और परिवार के साथ किस दिन आप ऑटो एक्सपो देखने आ सकते हैं, ये पूरी जानकारी यहां आपको मिलेगी।

Photo Credit:  Tricity Today
SIAM officials during the Press Briefing of Auto Expo 2020
Key Highlights
ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 5 फरवरी से शुरू होगा इंडियन ऑटो एक्सपो, छह फरवरी को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे एक्सपो का उद्घाटन
एक्सपो में 104 देसी-विदेशी कंपनियां लेंगी हिस्सा, 70 नये वाहनों से पर्दा उठेगा। बीएस-6 तकनीक और इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रदर्शन किया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा में चौथी बार इंडिया एक्सपो मार्ट में 5 फरवरी से इंडियन ऑटो एक्सपो का आगाज होगा। इस बार के ऑटो एक्सपो की खासियत क्या होंगी, किस दिन क्या दिखाया जाएगा, कौन सेलेब्रिटी कब आएगा और ऑटो समय किस दिन किस समय शुरू होगा और किसी समय बंद होगा, यह पूरी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं। टिकट कहां-कहां से खरीद सकते हैं। कार कहां पार्क होगी। खाना कहां मिलेगा और परिवार के साथ किस दिन आप ऑटो एक्सपो देखने आ सकते हैं, ये पूरी जानकारी यहां आपको मिलेगी।

प्र.
क्या दिखोगा इस बार के ऑटो एक्सपो में
उ.
इस बार के ऑटो एक्सपो की थीम ग्रीन एंड क्लीन ऑटो होगी। जिसमें 70 नये वाहनों से पर्दा उठेगा। एक्सपो में दुनियाभर की 104 कंपनियां हिस्सा लेंगी। इसमें बीएस-6 तकनीक और इलेक्ट्रिक वाहनों पर सबसे ज्यादा जोर दिया जाएगा। पहले दो दिन यानि पांच और छह फरवरी को आमजन को प्रवेश नहीं मिलेगा। दोनों दिन कारोबारी ऑटो एक्सपो में आएंगे। छह फरवरी को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी औपचारिक रूप से ऑटो एक्सपो 2020 का उद्घाटन करेंगे।
प्र.
कब परिवार के साथ कार देखने आ सकते हैं
उ.
यदि आप परिवार के साथ ऑटो एक्सपो देखने का प्लान बना रहे हैं तो 8 से 12 फरवरी के बीच मेले में प्रवेश कर सकेंगे। 7 फरवरी को केवल वयस्कों को प्रवेश मिलेगा। पांच व छह फरवरी को मीडिया और बिजनेस से संबंधित लोगों को प्रवेश मिलेगा।
प्र.
कहां कार पार्किंग की जा सकती हैं
उ.
नॉलेज पार्क में नासा गोल चक्कर के पास खाली पड़े मैदान में पार्किंग का इंतजाम किया गया है। यहां 10 हजार से अधिक वाहनों की पार्किंग हो सकेगी। दर्शक यहां आकर अपने वाहनों को पार्क कर सकते हैं।
प्र.
कहां से करनी होगी एंट्री
उ.
एक्सपो मार्ट में प्रवेश के लिए इस बार चार गेटों से प्रवेश दिया जाएगा। बड़ी बात यह कि एक्सपो के गेट नंबर एक से इस बार आम आदमी को प्रवेश मिलेगा। पहले इस गेट से वीआईपी को ही एंट्री दी जाती थी। इस बार गेट नंबर एक, दो, तीन और पांच से कोई भी प्रवेश कर सकता है। लेकिन, स्टेलर जिम खाना की तरफ से किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
प्र.
किस दिन कितने रुपये में मिलेगा टिकट
उ.
7 फरवरी को टिकट की 750 रुपये होगी। 8 फरवरी को 475 रुपये, 9 फरवरी को 475 रुपये, 10 फरवरी को 350 रुपये, 11 फरवरी को 350 रुपये और अंतिम दिन 12 फरवरी को 350 रुपये में टिकट मिलेगा।
प्र.
कहां मिलेंगे ऑटो एक्सपो के टिकट 
उ.
बुक माई शो पर ऑटो एक्सपो के लिए ऑनलाइन टिकट की बुकिंग की जा रही है। कोई भी बुक माई शो के जारिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकता है। एसआईएम के अधिकारियों ने बताया कि अभी तक करीब 20 हजार टिकट की बुकिंग हो चुकी है। मेट्रो स्टेशनों पर ऑटो एक्सपो के लिए दिल्ली-एनसीआर में 9 मेट्रो स्टेशन पर टिकट काउंटर बनाए गए हैं। गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर, दिल्ली के राजीव चौक, जनकपुरी, होज खास, मंडी हाउस, नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन, सेक्टर-51, सेक्टर-137 और ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क मेट्रो स्टेशन से टिकट खरीद सकते हैं। ग्रेनो एक्सपोमार्ट के गेट पर इसके अलावा एक्सपो मार्ट के जिन गेट से प्रवेश मिलेगा, वहां पर भी टिकट काउंटर बनाएं गए हैं। अगर आप सीधे एक्सपोमार्ट पहुंचेंगे तो वहां भी टिकट खरीदा जा सकता है।
प्र.
क्या है ऑटो एक्सपो के शुरू और बंद होने का समय
उ.
ऑटो एक्सपो 7 फरवरी से आम आदमी के लिए खुलेगा। उस दिन सुबह 11 से शाम 07 बजे तक ऑटो एक्सपो में घूम सकेंगे। 8 फरवरी को एक घंटे का समय बढ़ जाएगा। सुबह 11 से शाम 08 बजे तक ऑटो एक्सपो में घूम पाएंगे। 9 फरवरी को भी सुबह 11 से शाम 08 बजे तक, 10 फरवरी को सुबह 11 से शाम 07 बजे तक, 11 फरवरी को सुबह 11 से शाम 07 बजे तक और अंतिम दिन 12 फरवरी को सुबह 11 से शाम 06 बजे तक ही खुलेगा।
प्र.
किस दिन कौन सी थीम रखी गई है
उ.
हांडा ने बताया कि इस बार ऑटो एक्सपो में हर दिन के लिए अलग थीम रखने का निर्णय लिया है। इसमें एंटरप्राइज-डे, गुडविल-डे, फैमिली-डे, वीमन पावर-डे, ग्रीन-डे और ड्राइविंग एक्सपीरियेन्स-डे शामिल हैं।
प्र.
कितनी कंपनियां शामिल होंगी
उ.
हांडा ने आगे बताया ये कंपनियां हरित परिवहन में अपने उत्पादों और तकनीक का प्रदर्शन करेंगी। इस बार के एक्सपो में 104 कंपनियां शामिल होंगी। 36 प्रमुख और बड़ी कंपनियां हैं। पिछली बार वर्ष 2018 के एक्सपो में 119 कंपनियों ने हिस्सा लिया था। इस बार 70 नये वाहन लांच किए जाएंगे।
प्र.
क्या है इस बार के ऑटो एक्सपो की थीम
उ.
सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मेन्यूफेक्चर्रस (एसआईएएम) ट्रेड फेयर ग्रुप के को-चेयरमैन संजीव हांडा ने रविवार को ग्रोटर नोएडा में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि इस बार ऑटो एक्सपो की थीम ‘एक्सप्लोर द वल्र्ड ऑफ मोबिलिटी’ रहेगी। एक्सप्लोर द वल्र्ड ऑफ मोबिलिटी के तहत अधिक सुरक्षित, अधिक स्वच्छ, शेयर्ड मोबिलिटी की प्रौद्योगिकी को बढ़ावा मिलेगा। एक्सपो में बीएस-6 तकनीक और इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें स्टार्टअप कंपनियां भी शामिल होंगी।
India Auto Expo-2020, Auto Expo 2020, Auto Expo, Greater Noida Auto Expo, Greater Noida Expomart, Expo Mart, Greno, Ticket rates, Ticket Price