BIG NEWS : फिल्म सिटी के लिए इंडस्ट्री रेट पर मिलेगी जमीन, 1550 एकड़ में बसाई जाएंगी दो फिल्म सिटी

BIG NEWS : फिल्म सिटी के लिए इंडस्ट्री रेट पर मिलेगी जमीन, 1550 एकड़ में बसाई जाएंगी दो फिल्म सिटी

BIG NEWS : फिल्म सिटी के लिए इंडस्ट्री रेट पर मिलेगी जमीन, 1550 एकड़ में बसाई जाएंगी दो फिल्म सिटी

Tricity Today | फिल्म सिटी के लिए इंडस्ट्री रेट पर मिलेगी जमीन, 1550 एकड़ में बसाई जाएंगी दो फिल्म सिटी

Gautam Buddh Nagar जिले में Film City बसाने के लिए प्रयास तेज हो गए हैं। Yamuna Authority ने एक्सप्रेस वे के किनारे के सेक्टर में 1000 एकड़ जमीन फिल्म सिटी के लिए प्रस्तावित की है। यह प्रस्ताव शासन को भेज दिया। वहीं, Greater Noida Authority सोमवार को अपना प्रस्ताव भेजेगा। Night Safari की करीब 550 एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी को मूर्त रूप देने की तैयारी है। प्रस्ताव में इलाके की सारी खूबियां भी बताई गई हैं।

औद्योगिक श्रेणी में किया जाएगा भूमि आवंटन

प्रदेश सरकार हरकत में आई तो इसमें स्थानीय प्रशासन भी सतर्क हो गया। मुख्यमंत्री ने जनपद के तीनों प्राधिकरणों से फिल्म सिटी को लेकर प्रस्ताव मांगा है। यमुना प्राधिकरण ने रविवार को अपना प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। प्राधिकरण सेक्टर-21 में 1 हजार एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी को बसाना चाहता है। यह सेक्टर यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे है। लोकेशन के लिहाज से यह बहुत बेहतर है। यहां से शूटिंग के लिए मथुरा, आगरा, जयपुर जैसे शहरों में आसानी से जाया जा सकता है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में इसमें काफी मददगार साबित होगा। यमुना प्राधिकरण ने भेजे अपने प्रस्ताव में बताया है कि फिल्म सिटी के लिए औद्योगिक दर पर जमीन दी जाएगी।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दूरी 15 किलोमीटर

यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 में फिल्म सिटी बसाने की योजना है। सेक्टर की लोकेशन बेहद शानदार है। ग्रेटर नोएडा शहर के नजदीक है। यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे पर है। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे भी इस सेक्टर के समीप से होकर गुजर रहा है। देश का इकलौता फॉर्मूला वन गौतमबुद्ध इंटरनेशनल सर्किट सेक्टर के पास ही है। इस लोकेशन से जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दूरी भी बमुश्किल 15 किलोमीटर है। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट और जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जोड़ने वाली रैपिड मेट्रो भी इस सेक्टर के पास से होकर गुजरेगी। लिहाजा, फिल्म सिटी जैसे प्रोजेक्ट के लिए यह लोकेशन शानदार बताई जा रही है।

भूमि आवंटन के लिए दरें तय कर दी गईं हैं

यमुना प्राधिकरण ने फिल्म सिटी के लिए भूखंड आवंटन की दरें भी तय कर दी हैं। 4 हजार वर्ग मीटर तक के भूखंड 6670 रुपये प्रति वर्ग मीटर में मिलेंगे 4 से 8 हजार वर्ग मीटर के भूखंड 5680 रुपये वर्ग मीटर, 8 से 20 हजार वर्ग मीटर के भूखंड 4810 रुपये, 20 से 40 हजार वर्ग मीटर के भूखंड 4370 रुपये, 40 से 80 हजार वर्ग मीटर के भूखंड 4210 रुपये और इससे बड़े भूखंड 4050 रुपये प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से मिलेंगे। इस बारे में यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि फिल्म सिटी का प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है।

सोमवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण भेजेगा प्रस्ताव

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सोमवार को अपना प्रस्ताव भेजेगा। जीबीयू के पास नाइट सफारी की जमीन पर फिल्म सिटी बसाने की तैयारी है। यहां करीब 550 एकड़ जमीन है। नाइट सफारी का प्रस्ताव सिरे नहीं चढ़ पाया। अब इस जमीन पर फिल्म सिटी बसाई जाएगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि सोमवार को इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.