पंचशील हाईनीश के निवासियों का जीना हुआ मुहाल, बिल्डर ने पार्किंग को डंपिंग यार्ड बना दिया

पंचशील हाईनीश के निवासियों का जीना हुआ मुहाल, बिल्डर ने पार्किंग को डंपिंग यार्ड बना दिया

पंचशील हाईनीश के निवासियों का जीना हुआ मुहाल, बिल्डर ने पार्किंग को डंपिंग यार्ड बना दिया

Tricity Today | Panchsheel Hynish Society

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की पंचशील हाइनीश हाउसिंग सोसायटी के बिल्डर का एक कारनामा यहां के निवासियों के लिए आफत बन गया है। बिल्डर ने पार्किंग स्पेश को डंप यार्ड में बदल दिया है। जिससे लोगों का गन्दगी और दुर्गंध के कारण बुरा हाल है। निवासियों का कहना है कि वे लोग ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण, शासन और स्थानीय प्रशासन से शिकायत कर चुके हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बिल्डर अकसर चर्चाओं में रहते हैं। अब एक बार फिर ग्रेटर नोएडा वेस्ट में पंचशील हाइनीश सोसायटी के लोग अपने बिल्डर के खिलाफ सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं। दरअसल, यहां बिल्डर ने सोसायटी की पार्किंग को डंप यार्ड में बदल दिया है और निवासियों को परेशानी हो रही है। बिल्डर अंडर ग्राउंड पार्किंग में कचरा डंप कर रहा है। जिससे लोगों का जीना मुहाल हो रखा है।

सोसायटी के निवासी ने कहा कि उन्होंने बिल्डर को स्वच्छता के संबंध में संपर्क करने की कोशिश की। बिल्डर ने कहा कि कोरोनवायरस के कारण अभी कचरे के निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं हो पा रही है। उन्हें तहखाने नंबर 10 को एक डंप यार्ड में बदलना होगा ताकि सोसायटी के पूरे कचरे को अभी वहां डंप किया जा सके। निवासी ने आगे कहा कि लगभग 10,000 लोग हैं, जो टॉवर 10 में रहते हैं। पिछले 20 दिनों से कचरा उनके तहखाने में डंप किया जा रहा है और अभी तक कोई उपाय नहीं किया गया है।

निवासियों ने कहा कि हम लोग हर महीने बिल्डर को रखरखाव के लिए चार्ज दे रहे हैं, लेकिन बदले में उन्हें बस एक डंप यार्ड मिल रहा है। दुर्गंध से भरी सोसायटी में हम लोग रहने के लिए मजबूर हैं। सोसायटी के बेसमेंट में आने से पहले लोग कई बार सोचते हैं। यह समस्या सोसायटी के लोगों में बीमारी की वजह बन सकती है। सोसायटी के लोग इसी कारण बच्चों को लेकर नहीं आते हैं। दूसरी ओर दुर्गंध के कारण बुरा हाल है। पूरे टावर में भीषण बदबू आती है। गीला और सूखा कूड़ा भी अलग-अलग नहीं किया जा रहा है। बस ऐसे यहां लेकर कर्मचारी फेंक जाते हैं।

सोसायटी के निवासियों ने बताया कि वह लोग बिल्डर, ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण, जिला प्रशासन और तो और उत्तर प्रदेश सरकार से शिकायत कर चुके हैं लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला है। अभी तक किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की है। दूसरी ओर बिल्डर पूरी तरह अपनी मनमानी कर रहा है। निवासियों ने कहा, अब तो यह हालत हो गई है कि कर्मचारी उनकी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं। अनसुना कर देते हैं।

आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने शहर के बिल्डिंग बायलॉज के मुताबिक हाउसिंग सोसाइटीज से कूड़ा और सीवर के निस्तारण की जिम्मेदारी खत्म कर ली है। दरअसल, बिल्डरों को भूखंड आवंटन के वक्त इस शर्त पर सहमति बनी थी कि हाउसिंग सोसाइटी पूरी तरह आत्मनिर्भर होंगी। इनसे निकलने वाले कूड़े और सीवर का निस्तारण खुद किया जाएगा। जिसकी जिम्मेदारी विकास प्राधिकरण के ऊपर नहीं होगी। अब करीब 6 महीने से विकास प्राधिकरण ने पूरे शहर की हाउसिंग सोसायटीज का कूड़ा उठाना बंद कर दिया है।

विकास प्राधिकरण ने अनिवार्य रूप से लागू किया है कि हाउसिंग सोसायटी कूड़े का निस्तारण करने के लिए संयंत्र लगाएंगी। अभी भी बड़ी संख्या में हाउसिंग सोसाइटीज ने कूड़ा निस्तारण संयंत्र नहीं लगाए हैं। यही वजह है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट की हाउसिंग सोसायटीज के बिल्डर बेसमेंट में कूड़ा भरकर रखते हैं। मौका मिलने पर इसे इधर-उधर फेंक देते हैं। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में अकसर बड़े-बड़े कूड़े के ढेर में आग लगा दी जाती हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.