Exclusive: यूपी के इन 18 जिलों में 3 मई के बाद भी लॉकडाउन नहीं खुलेगा!

Exclusive: यूपी के इन 18 जिलों में 3 मई के बाद भी लॉकडाउन नहीं खुलेगा!

Exclusive: यूपी के इन 18 जिलों में 3 मई के बाद भी लॉकडाउन नहीं खुलेगा!

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश के 18 जिले सरकार के लिए सिरदर्द बन गए हैं। इन जिलों में लागू लॉकडाउन 3 मई को भी खुलने की संभावना नहीं है। विश्वसनीय सूत्रों से जानकारी मिली है कि सरकार 3 मई तक इन जिलों में हालात सामान्य करने के लिए भरसक कोशिश कर रही है। इसके लिए पुलिस, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के टॉप अधिकारियों की नियुक्तियां इन जिलों में की गई हैं। इसके बावजूद इन 18 जिलों से लगातार कोरोना संक्रमण के मामले मिल रहे हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक, मुख्य सचिव और स्वास्थ्य निदेशक समेत 11 अधिकारियों की टीम के साथ बैठक की। शनिवार को मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर हुई इस बैठक में सबसे ज्यादा विचार-विमर्श इन्हीं 18 जिलों की स्थिति पर किया गया है। मुख्यमंत्री ने बाकायदा एक-एक जिले की समीक्षा की है।

इन जिलों के डीएम ,पुलिस मुखिया और मुख्य चिकित्सा अधिकारी की सहायता करने के लिए सीनियर लेवल के आईएएस, आईपीएस और हेल्थ डिपार्टमेंट के अफसर भेजे गए हैं। सरकार जिलों में सख्ती से लॉकडाउन को लागू करवाना चाहती है। कोरोनावायरस के खिलाफ चल रहे अभियान का शत-प्रतिशत प्रभाव हासिल करने के लिए संयुक्त निदेशक और उप निदेशक स्तर के अधिकारी जिलों में नियुक्त किए गए हैं।

जिलाधिकारी के कामकाज को और बेहतर गति देने के लिए प्रमुख सचिव और मंडलायुक्त स्तर के अधिकारी भेजे गए हैं। सरकार ने मुख्य रूप से दो बिंदु तय किए हैं। पहला, इन जिलों से संक्रमण उत्तर प्रदेश के दूसरे जिलों तक नहीं पहुंचना चाहिए। दूसरा बिंदु यह है कि इन 18 जिलों में संक्रमण को नियंत्रित किया जाए। जिसके लिए कंटेनमेंट ड्राइव, सैनिटाइजेशन ड्राइव और लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से संचालित करने का आदेश दिया गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 3 मई को दूसरा लॉकडाउन समाप्त हो जाएगा। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार की योजना है कि कम से कम इन 18 जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों को खोल दिया जाए। हालांकि, लॉकडाउन खत्म करने के बाद भी एक जिले के लोग दूसरे जिले में नहीं जा पाएंगे। लोग केवल अपने जिले में ही सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का ख्याल रखते हुए कामकाज करेंगे। दूसरी ओर इन 18 जिलों में यथावत लॉकडाउन को लागू रखा जाएगा।

ये हैं सबसे ज्यादा प्रभावित 18 जिले

  1. गौतम बुद्ध नगर 
  2. गाजियाबाद 
  3. मेरठ 
  4. आगरा 
  5. फिरोजाबाद 
  6. लखनऊ 
  7. रायबरेली 
  8. बुलंदशहर 
  9. मुरादाबाद 
  10. बिजनौर 
  11. अमरोहा 
  12. सहारनपुर 
  13. शामली 
  14. बस्ती 
  15. औरैया 
  16. संभल 
  17. सीतापुर
  18. कानपुर नगर

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.