छात्रों को स्वस्थ बनाने के लिए जिला प्रशासन की बड़ी पहल

Updated Feb 13, 2020 11:32:16 IST | Tricity Today Reporter

गाजियाबाद जिला प्रशासन सरकारी स्कूल में सिर्फ छात्रों की गुणवत्ता परक शिक्षा पर ही अब जोर नहीं दे रहा है। बल्कि उन्हें हेल्दी बनाने की दिशा में भी काम कर रहा है। सरकारी स्कूल में बनाए जा रहे किचन गार्डन छात्रों विशेषकर एनीमिया से पीडि़त छात्राओ को हेल्दी बनाने के उपयोग में भी...

Photo Credit:  Tricity Today
Students

गाजियाबाद जिला प्रशासन सरकारी स्कूल में सिर्फ छात्रों की गुणवत्ता परक शिक्षा पर ही अब जोर नहीं दे रहा है। बल्कि उन्हें हेल्दी बनाने की दिशा में भी काम कर रहा है। सरकारी स्कूल में बनाए जा रहे किचन गार्डन छात्रों विशेषकर एनीमिया से पीडि़त छात्राओ को हेल्दी बनाने के उपयोग में भी लाया जाएगा। 

परिषदीय विद्यालयों में मिशन कायाकल्प के तहत किचन गार्डन बनाए जा रहे हैं। अब तक दर्जनों विद्यालयों में किचन गार्डन बनकर तैयार हो चुके हैं और बाकी स्कूलों मेें भी तैयार किए जा रहे हैं। इस किचन गार्डन में बच्चों के लिए तैयार होने वाले मिड-डे मील में उपयोग होने वाली हरी सब्जियां उगाई जाएंगी। हरी सब्जियों से एनीमिया पीडि़त लड़कियों को इससे निजात मिल सकेगी। 

किचन गार्डन में हरी सजियां ही उगाई जाएंगी ताकि बच्चों को ताजी व हरी सजी मिल सके। इतना ही नहीं किचन गार्डन में सिर्फ माली ही नहीं बल्कि बच्चों को भी गार्डेनिंग सिखाई जाएगी। ताकि बच्चे पर्यावरण सरंक्षण को लेकर न सिर्फ जागरूक बने बल्कि अपने घरों पर भी किचन गार्डन के उपयोग कर सके। सीडीओ अस्मिता लाल ने बताया कि किचन गार्डन के पीछे यही उद्देस्य है कि बच्चों को हरी सजियां खाने में दी जा सकें। छात्राओं के लिए यह किचन गार्डन हेल्पफुल साबित होंगे।