मेट्रो ट्रेन ग्रेटर नोएडा वेस्ट से दिल्ली ईस्ट के बीच सफर आसान बनाएगी, जानिए कैसे

मेट्रो ट्रेन ग्रेटर नोएडा वेस्ट से दिल्ली ईस्ट के बीच सफर आसान बनाएगी, जानिए कैसे

मेट्रो ट्रेन ग्रेटर नोएडा वेस्ट से दिल्ली ईस्ट के बीच सफर आसान बनाएगी, जानिए कैसे

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

मेट्रो ट्रेन की परियोजनाओं पर जिस रफ्तार से काम चल रहा है, उसी रफ्तार से चलता रहा तो ग्रेटर नोएडा वेस्ट से दिल्ली ईस्ट का सफर बेहद आसान होने वाला है। दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के अंतर्गत चलने वाली दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक दौड़ने लगेगी। इससे कम से कम 10 लाख लोगों को फायदा होगा। इससे गुरुग्राम और फरीदाबाद भी नोएडा-ग्रेटर नोएडा के और नजदीक आ जाएंगे।

नोएडा मेट्रो रेल निगम (Noida Metro Rail Corporation) की प्रबंधक निदेशक रितु माहेश्वरी का कहना है कि आने वाले कुछ सालों में दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट की राह आसान होने वाली है। एक्वा लाइन के विस्तार का काम 2020 के मध्य में शुरू हो जाएगा। दिल्ली और नोएडा को ग्रेटर नोएडा वेस्ट से जोड़ने वाली करीब 9 किलोमीटर लंबी प्रस्तावित मेट्रो लाइन का काम अगले एक महीने में शुरू होने की उम्मीद है। 

पिछले दिनों नोएडा सेक्टर-76 में पिंक मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान NMRC की प्रबंधक निदेशक ने अपने संबोधन में कहा था कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो के विस्तार पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने एक महीने में ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने की बात कही है।

गौरतलब है कि बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर-142 तक एक्वा लाइन मेट्रो को जोड़ने के लिए लिंक प्रोजेक्ट पर तेजी से काम किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि तकरीबन 9 किलोमीटर लंबे इस मेट्रो ट्रैक के लिए मिट्टी की जांच का काम पिछले महीने ही पूरा हो चुका है।

मेट्रो विस्तार की राह में अब कोई अड़चन बाकी नहीं रह गई है। इस महत्वकांक्षी और जनहित की परियोजना को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अपनी मंजूरी दे पिछले साल दिसंबर में दे चुकी है।

इस परियोजना से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो विस्तार में नोएडा शहर से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क-5 तक 15 किलोमीटर लंबे मेट्रो ट्रैक का निर्माण किया जाना है। यह परियोजना 2 चरणों में पूरी होगी। पहले चरण में 9 किलोमीटर लंबा मेट्रो ट्रैक बनाया जाएगा। 9 किलोमीटर के दायरे में कुल 4 मेट्रो स्टेशनों का निर्माण होगा। प्रत्येक 2 किलोमीटर पर एक मेट्रो स्टेशन बनाया जाएगा। दूसरे चरण में ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 से नॉलेज पार्क-5 तक विस्तार किया जाएगा। 

NMRC के अधिकारियों के मुताबिक इस मेट्रो परियोजना पर अनुमानित लागत 2600 करोड़ रुपये है। इस लाइन का ट्रैक एलिवेटेड बनाया जाएगा। इससे लागत कम आएगी। कुल मिलाकर इन मेट्रो प्रोजेक्ट के पूरे होने से दिल्ली से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लाखों लोगों को सफर आसान हो जाएगा।

ये होंगे मेट्रो स्टेशन

  • सेक्टर-122
  • सेक्टर-123, 
  • ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-4
  • ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-2

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.