प्रवासी मजदूरों को योगी सरकार का एक और तोहफा, ये भी मिलेगा मजदूरों को

प्रवासी मजदूरों को योगी सरकार का एक और तोहफा, ये भी मिलेगा मजदूरों को

प्रवासी मजदूरों को योगी सरकार का एक और तोहफा, ये भी मिलेगा मजदूरों को

Tricity Today | Yogi Adityanath

कोरोना संकट के चलते दूसरे राज्यों से अपने गृह जनपद आए मजदूरों के लिए योगी सरकार ने बड़ी पहल की है। अन्य प्रदेशों से यूपी लौटे प्रवासी मजदूरों  के लिए योगी सरकार एक और तोहफा देने जा रही है। आवासहीन प्रवासी श्रमिकों को आवास प्लस योजना के तहत घर उपलब्ध करवाया जाएगा। हालांकि प्रतिमाह की जगह अब श्रमिकों को एक बार ही 1000 रुपए की सहायता दी जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी लौट रहे आवासहीन कामगारों के लिए आवास प्लस योजना के तहत घर मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। यह योजना ग्रामीण क्षेत्र के प्रवासी कामगारों के लिए होगी। इसके तहत गांवों में पंजीकरण भी शुरू हो गया है। 

 अब तक अलग-अलग राज्यों से प्रदेश में करीब 25 लाख से ज्यादा प्रवासी कामगार यूपी लौटे हैं। इनमें ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों के रहने वाले हैं। वापस लौटे इन परिवारों में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिनके पास रहने को अपना घर नहीं है। ऐसे में इन लोगों के सामने रहने की एक बड़ी समस्या है।

ग्राम्य विकास आयुक्त रवीन्द्र नाईक ने बताया कि जिन आवासहीन प्रवासियों का आवास प्लस योजना के तहत पंजीकरण कराया गया है, उन्हें आवास उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने उम्मीद जताई है कि जल्द ही केंद्र सरकार से इस योजना के लिए चालू वर्ष का लक्ष्य प्राप्त हो जाएगा। 

उन्होंने बताया कि प्रवासियों के अलावा अब तक 54 लाख 31 हजार लोगों ने आवास प्लस योजना के तहत पंजीकरण करवाया है। इतना ही नहीं योगी सरकार प्रवासी श्रमिकों व कामगारों को एक बार 1000 रुपए का भुगतान करेगी। जिन्हें अभी तक भुगतान नहीं मिला है उनका ब्यौरा तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.