सीबीएसई और आईसीएसई के छात्रों पर एनसीईआरटी ने करवाया सर्वे, हुआ बड़ा खुलासा

सीबीएसई और आईसीएसई के छात्रों पर एनसीईआरटी ने करवाया सर्वे, हुआ बड़ा खुलासा

सीबीएसई और आईसीएसई के छात्रों पर एनसीईआरटी ने करवाया सर्वे, हुआ बड़ा खुलासा

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

- सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों में छात्र ले रहे हैं तनावganga- इसी सत्र से स्कूलों में शुरू होगा अनूठा प्रयोग, शुरू होंगी लाफ्टर क्लासganga- पढ़ाई के बोझ तले तनाव झेल रहे बच्चों को मिलेगा लाभ

स्कूल के भारी भरकम बैग और शिक्षा के बढ़ते बोझ के कारण तनाव झेल रहे हजारों बच्चों के लिए राहत भरी खबर है। सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड से संचालित हो रहे स्कूलों में अब लाफ्टर क्लास भी चलेंगी। खास बात यह है कि स्कूल के बच्चे अपने शिक्षकों की मिमिक्री कर अपने सहपाठियों का दिल बहलाएंगे। जो बच्चे अच्छा प्रदर्शन करेंगे, उन्हें अवार्ड भी दिया जाएगा। एनसीईआरटी की सर्वे रिपोर्ट के आधार पर यह फैसला लिया गया है। 

इसी सत्र से जिला गौतम बुद्ध नगर के सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों में यह अनूठा प्रयोग शुरू होने जा रहा है। जनपद गौतम बुद्ध नगर में सैकड़ों की संख्या में सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूल संचालित हो रहे हैं। इन स्कूलों में 50 हजार से अधिक बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भारी भरकम कोर्स और पढ़ाई का अधिक दबाव लेने के कारण तनाव में आ जाते हैं। 

एनसीईआरटी के सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा
कुछ समय पहले एनसीईआरटी ने एक सर्वे कराया था। इस सर्वे में पता लगा था कि बच्चे पढ़ाई का ज्यादा तनाव ले रहे हैं। अब बच्चों को तनाव मुक्त करने के लिए सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की ओर से एक पहल की गई है। स्कूलों में पढ़ाई के साथ-साथ लाफ्टर क्लास भी चलेंगी। इससे बच्चों का तनाव तो दूर होगा ही, साथ ही बच्चों का मन भी पढ़ाई-लिखाई में लगेगा।

सप्ताह में एक दिन चलेगी क्लास
माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कुछ समय पहले इस संबंध में आदेश मिला है। सप्ताह में एक दिन सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के सभी स्कूलों में लाफ्टर क्लास चलाई जाएगी। इस संबंध में सभी विद्यालय संचालकों को आदेश दिया गया है।

मिमिक्री के लिए स्कूल के बच्चों का ही चयन होगा
खास बात यह है कि लाफ्टर क्लास में बच्चों द्वारा मिमिक्री कराई जाएगी। इसके लिए स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का ही चयन किया जाएगा। क्योंकि काफी बच्चे अच्छी एक्टिंग करते हैं। ऐसे बच्चों का चयन कर उनकी प्रतिभा निखरने का भी मौका मिलेगा। बच्चे मिमिक्री, चुटकुले, मोनो एक्टिंग कर अपने सहपाठियों को हंसाने का काम करेंगे। अच्छे चुटकुले और बच्चों को हंसाने वाले को अवार्ड भी दिया जाएगा।

दिल्ली में चल रही हैं ऐसी क्लास
लाफ्टर क्लास दिल्ली के स्कूलों में संचालित हो रही हैं। फरवरी माह में अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प ने लाफ्टर क्लास का दौरा किया था। साथ ही वहां पढ़ने वाले बच्चों से पाठ्यक्रम की जानकारी प्राप्त करते हुए, इसकी प्रशंसा की थी। दिल्ली में लाफ्टर क्लास पिछले दो साल से चल रही है। जिसकी हर तरफ सराहना हो रही है।

गौतमबुद्ध नगर के जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ नीरज पांडे ने बताया कि लाफ्टर क्लास से बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। लॉकडाउन के बाद जब स्कूल खुलेंगे, यह प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। डीआईओएस का कहना है कि इससे कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण बच्चों के मन में आए नकारात्मक भावों को भी समाप्त करने में मदद मिलेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.