नोएडा का ट्रैफिक सुधारने के लिए सलाहकार समिति की जरूरत

नोएडा का ट्रैफिक सुधारने के लिए सलाहकार समिति की जरूरत

नोएडा का ट्रैफिक सुधारने के लिए सलाहकार समिति की जरूरत

Tricity Today | Need for advisory committee to improve traffic in Noida

कनफेडरेशन ऑफ एनसीआर रेजिडेन्ट्स वेलफेयर एसोसियेशन (कोनरवा) के अध्यक्ष एडवोकेट पीएस जैन के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह से मुलाकात की। बैठक में कोनरवा अध्यक्ष ने बताया कि नोएडा में ट्रैफिक व्यवस्था के लिए सलहाकार समिति का गठन किया जाना चाहिए। इस पर विचार करने के लिए कमिश्नर ने प्रतिनिधिमंडल को डिप्टी कमिश्नर के पास भेजा।

अब मंगलवार को कोनरवा का प्रतिनिधिमडंल राजेश सिंह डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (यातायात) से मिला। उनको अवगत कराया कि शहर में ट्रैफिक व्यव्स्था के लिए सलाहकार समिति का गठन किया जाना जरूरी है क्योंकि इस प्रकार की समिति पूर्व में लगभग 14-15 साल कार्यरत रही है। परन्तु विगत कुछ वर्षों से सलाहकार समिति का गठन नहीं किया गया है। जिसमें शहर के प्रमुख संगठनों के नागरिको के साथ-साथ प्राधिकरण की ट्रैफिक सेल के अधिकारी, यातायात पुलिस और क्षेत्रीय परिवहन विभाग के अधिकारी शामिल किये जाते हैं।

पीएस जैन ने डिप्टी कमिश्नर को बताया कि इस सलाहकार समिति की मासिक बैठक करके शहर के विभिन्न भागों की यातायात समस्या को व्यवस्थित करने के उपाय तलाश किए जाते हैं। अभी बिना प्रर्याप्त स्टडी किये कहीं पर भी यूटर्न बना दिये जाते हैं। कहीं रास्ता रोक दिया जाता है। ऐसे अव्यवाहरिक निर्णय लिए जा रहे हैं। जिससे प्राय: यातायात अवस्थित हो जाता है और फिर उसे खोलना पड़ता है।

पीएस जैन ने कहा, इससे शहर में प्रदूषण भी बढ़ता है। डीसीपी (यातायात) ने कहा कि शहर में इस प्रकार की सलहाकार समिति का होना बहुत आवश्यक है, जिससे शहर में यातायात को सुचारू बनाने में विभाग को मदद मिलेगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि वह इस बारे में पुलिस कमिश्नर और मुख्य कार्यपालक अधिकारी से वार्ता करेंगे। सलहाकार समिति के गठन की क्या रूपरेखा होनी चाहिए और सलहाकार समिति की कार्य प्रणली क्या होगी, इस पर जानकारी लेकर संस्था को अवगत करवाएंगे।

प्रतिनिधिमडंल में ब्रिगेडियर अशोक हक, कोनरवा के नोएडा चेप्टर के संयोजक प्रवीन अग्रवाल, उपाध्यक्ष लोकेश कश्यप शामिल रहे।

 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.