BIG NEWS: नोएडा में न्यूयॉर्क जैसा टाइम्स स्क्वायर बनेगा

BIG NEWS: नोएडा में न्यूयॉर्क जैसा टाइम्स स्क्वायर बनेगा

BIG NEWS: नोएडा में न्यूयॉर्क जैसा टाइम्स स्क्वायर बनेगा

Tricity Today | Times Square

नोएडा को चार चांद लगाने की तैयारी की जा रही है। नोएडा में न्यूयॉर्क शहर की तरह टाइम्स स्क्वायर बनाने के प्रोजेक्ट पर विकास प्राधिकरण ने काम शुरू किया है। यह इमारत सेक्टर-18 के बीचोंबीच बनाई जाएगी। जिसपर टाइम्स स्क्वायर की तरह बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन लगेंगी। जिन पर 24 घण्टे विज्ञापन चलेंगे। विकास प्राधिकरण ने स्टडी और टेंडर से जुड़ी प्रक्रिया पूरी करने की जिम्मेदारी एर्नेस्ट  एंड यंग को दी है। बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट पर इस साल के मध्य से काम शुरू किया जा सकता है।

प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक सेक्टर-18 में टाइम्स स्क्वायर जैसी इमारत बनाने के लिए जमीन किसी कम्पनी को दी जाएगी। इस इमारत में कमर्शियल और ऑफिस स्पेश होगा। कम्पनी पूरी इमारत को डेवलप करेगी। इमारत के बाहर की दीवारों पर टाइम्स स्क्वायर की तरह वाइड स्क्रीन लगाई जाएंगी। जिन पर विज्ञापन की सुविधा विकसित की जाएगी। इन स्क्रीन पर लाइव फीड के जरिए प्रसारण होगा। भारत में मुंबई और बंगलूरू में ऐसी दीवारें तो हैं, जिन पर लाइव स्क्रीन लगी हैं लेकिन कोई पूरी इमारत अभी नहीं है। देश में इस तरह की पहली इमारत पहली बार बनने जा रही है।

एम्फीथिएटर भी बनाया जाएगा
टाइम्स स्क्वायर न्यूयॉर्क सिटी का मनोरंजन और व्यवसायिक केंद्र है। उसी तरह नोएडा के सेक्टर-18 बाजार में प्रस्तावित की गई इमारत के कॉम्पलेक्स में भी एम्फीथिएटर बनाया जाएगा। इसकी क्षमता 2,000 लोगों की रखी गई है। यहां भी इस इमारत को एक मनोरंजन और व्यवसायिक केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

क्या हैं टाइम्स स्क्वायर की खासियतें
टाइम्स स्क्वायर ब्रॉडवे और सातवें एवेन्यू के जंक्शन पर न्यूयॉर्क शहर के मिडटाउन मैनहट्टन में एक प्रमुख व्यावसायिक चौराहा, पर्यटन स्थल, मनोरंजन केंद्र है। कई बिलबोर्ड और विज्ञापन स्क्रीन से चमकते हुए, यह पश्चिम में 42वीं और 47 वीं सड़कों तक फैला है। कभी-कभी इसे "दुनिया का चौराहा", "ब्रह्मांड का केंद्र", "ग्रेट व्हाइट वे का दिल" और "दुनिया का दिल" कहा जाता है। दुनिया के व्यस्ततम पैदल चलने वाले क्षेत्रों में से एक यह ब्रॉडवे थियेटर केंद्र है और दुनिया के मनोरंजन उद्योग का एक प्रमुख केंद्र भी है। टाइम्स स्क्वायर दुनिया के सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक है, जो सालाना अनुमानित 50 मिलियन आगंतुकों को आकर्षित करता है।

3,30,000 लोग रोजाना टाइम्स स्क्वायर देखते हैं
लगभग 3,30,000 लोग रोजाना टाइम्स स्क्वायर से गुजरते हैं। उनमें सबसे ज्यादा पर्यटक होते हैं। जबकि 4,60,000 से अधिक पैदल यात्री अपने व्यस्ततम दिनों में टाइम्स स्क्वायर से गुजरते हैं।

कुछ चुनौतियां भी हैं
नोएडा में न्यूयॉर्क शहर जैसा इकोसिस्टम डेवलप करना आसान नहीं है। दरअसल, नोएडा शहर में ट्रैफिक की अव्यवस्था सबसे बड़ी समस्या है। नोएडा के सेक्टर-18 की ही बात करें तो वहां पार्किंग को लेकर अरसे से विवाद चल रहा है। सेक्टर में मल्टीलेवल कार पार्किंग बनाई गई लेकिन लोग वहां कार पार्क नहीं करते। सड़कों से अवैध पार्किंग खत्म नहीं हो रही है। सफाई और सुरक्षा की कमी है। सबसे बड़ा सवाल यह कि आखिर नोएडा में 3.3 लाख से 4.6 लाख पर्यटक रोजाना यहां क्यों आएंगे। नोएडा में अब तक कोई अच्छा टूरिस्ट डेस्टिनेशन डेवलप नहीं किया जा सका है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.