एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशनों पर आज से शुरू हुई पावर बैंक मिलने की सुविधा, एमडी ने किया उद्घाटन

अच्छी खबर : एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशनों पर आज से शुरू हुई पावर बैंक मिलने की सुविधा, एमडी ने किया उद्घाटन

एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशनों पर आज से शुरू हुई पावर बैंक मिलने की सुविधा, एमडी ने किया उद्घाटन

Tricity Today | मेट्रो कॉरपोरेशन के एमडी डॉ. लोकेश एम

Noida News : नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो में यात्रियों के लिए नई सुविधा शुरू हो गई है। बुधवार को मेट्रो कॉरपोरेशन के एमडी डॉ. लोकेश एम ने सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन पर बुधवार को पावर बैंक लेने के लिए लगाई गई मशीन का उद्घाटन किया। यह मशीनें सभी मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध की गई है। यह सुविधा उन यात्रियों के लिए है जिनके मोबाइल या लैपटॉप की बैटरी खत्म हो रही है। जिससे उनकी यात्रा अधिक सुविधाजनक हो जाएगी।

पावर बैंक का किराया 50 रुपये से लेकर 500 रुपये तक
यात्रियों को पावर बैंक लेने के लिए मेट्रो स्टेशन पर लगाई गई मशीनों पर अपने मोबाइल से QR कोड स्कैन करना होगा। चार्ज होने के बाद यात्री इसे यात्रा के अंतिम स्टेशन पर उसी मशीन में जमा कर सकेंगे। खास बात यह है कि ये पावर बैंक केवल मेट्रो स्टेशनों पर लगे चार्जिंग उपकरणों में ही चार्ज होंगे। यदि कोई जानबूझकर इसे घर ले जाने की कोशिश करता है, तो यह उसके लिए बेकार होगा। वहीं पावर बैंक का किराया 50 रुपये से लेकर 500 रुपये तक होगा। इस पहल से यात्रियों को यात्रा के दौरान चार्जिंग की समस्या से राहत मिलेगी। इस व्यवस्था से चोरी की संभावना को भी कम किया गया है।

सभी स्टेशनों पर स्थापित की जाएंगी पावर बैंक मशीनें 
प्रत्येक मेट्रो स्टेशन पर तीन पावर बैंक मशीनें स्थापित की गई हैं। जिनमें से प्रत्येक में 24 पावर बैंक की क्षमता है। इसमें 12 चार्जिंग के लिए और 12 उपयोग के बाद के पावर बैंक रखे जाएंगे। जब यात्री पावर बैंक जमा करेगा, तो मशीन में उसकी चार्जिंग शुरू हो जाएगी। एक्वा लाइन पर कुल 21 स्टेशन हैं। अधिकारियों के अनुसार, यह पावर बैंक सीधे किराए पर दिए जाएंगे, जिससे यात्रियों को सुविधा मिल सकेगी। यह पहल मेट्रो यात्रा को और भी आरामदायक बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

अन्य खबरे